1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विराट कोहली ने किया T-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान, वनडे और टेस्ट की संभालेंगे कमान

विराट कोहली ने किया T-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान, वनडे और टेस्ट की संभालेंगे कमान

विराट कोहली ने गुरुवार को जानकारी दी है कि वे टी-20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 16, 2021 19:19 IST
virat kohli gives up t20i captaincy, will continue to...- India TV Hindi
Image Source : GETTY virat kohli gives up t20i captaincy, will continue to lead odi and test team

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को जानकारी दी है कि वे टी-20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ रहे हैं। हालांकि उन्होंने ये साफ किया कि वे टी-20 विश्व कप में टीम की कमान संभालेंगे लेकिन उसके बाद वे सिर्फ टेस्ट और वनडे प्रारूप के कप्तान रहेंगे।

विराट कोहली ने ट्वीट कर लिखा, "मैं भारत का प्रतिनिध्तव करने के साथ भाग्यशाली रहा कि मैंने इस टीम की कप्तानी भी की। मैं उन सभी लोगों को शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने इस सफर में मेरा साथ दिया। मैं आप लोगों के बिना यह नहीं कर सकता था। सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, सिलेक्शन कमिटी, मेरे कोच और हर वह भारतीय जिसने हमारे जीतने की कामना की।"

उन्होंने आगे लिखा, "पिछले 8-9 सालों से मेरे पर काफी वर्कलोड है, मैं 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कप्तानी कर रहा हूं। इसी वर्कलोड पर मैंने ध्यान दिया है। मुझे लगता है कि मुझे खुद को थोड़ा स्पेस देने की जरूरत है ताकी मैं टेस्ट और वनडे क्रिकेट के लिए खुद को तैयार कर सकूं। मैंने टी20 कप्तान के रूप में टीम को सबकुछ दिया है। अब मैं बतौर बल्लेबाज इस फॉर्मेट में टीम को सबकुछ देना चाहता हूं।"

अंत में उन्होंने लिखा, "बिलकुल, इस फैसले तक पहुंचने के लिए काफी समय लगा। अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित के भी साथ इस बारे में ढेर सारी चर्चा के बाद मैंने तय किया है मैं अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ दूंगा। मैंने सेक्रेटरी मिस्टर जय शाह और बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सभी सेलेक्टर्स से भी इस बारे में बात की थी। मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम के लिए काम करता रहूंगा।"

कुछ दिनों पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन कुछ देर बाद ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए बयान दिया था कि ऐसा कुछ नहीं है।

विराट कोहली ने अब तक टी-20 प्रारूप में भारत का 45 मैचों में नेतृत्व किया है। उनकी कप्तानी में भारत ने 29 मैच जीते और 14 मैच हारे हैं। उन्होंने बतौर कप्तान 1502 टी-20 रन बनाए हैं। वहीं, उनका एवरेज 48.45 का रहा है।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15