1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v NZ: T20 सीरीज से पहले कीवी कोच ने किया साफ, इस खिलाड़ी को बताया पूरी तरह से फिट

IND v NZ: T20 सीरीज से पहले कीवी कोच ने किया साफ, इस खिलाड़ी को बताया पूरी तरह से फिट

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि सभी प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ T20 सीरीज के दौरान आराम दिया जायेगा।

Bhasha Bhasha
Published on: November 17, 2021 14:14 IST
IND v NZ: T20 सीरीज से पहले...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND v NZ: T20 सीरीज से पहले कीवी कोच ने किया साफ, इस खिलाड़ी को बताया पूरी तरह से फिट

Highlights

  • न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने बताया कि तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन पूरी तरह फिट हो गये हैं।
  • कप्तान केन विलियमसन और तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को T20 सीरीज में आराम दिया गया है।
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से कानपुर में टेस्ट सीरीज का आगाज होगा।

जयपुर। भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों को महत्वपूर्ण करार करते हुए न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि सभी प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ियों को मेजबानों के खिलाफ टी20 श्रृंखला के दौरान आराम दिया जायेगा। स्टीड ने यह भी पुष्टि की कि तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन पूरी तरह फिट हो गये हैं और बुधवार से यहां शुरू होने वाली श्रृंखला के शुरूआती मैच के लिये उपलब्ध होंगे। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप शुरू होने के दौरान पिडंली में चोट लग गयी थी। सभी प्रारूपों के खिलाड़ियों जैसे कप्तान केन विलियमसन और तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को टी20 के लिये आराम दिया गया है जबकि दोनों टीमों में शामिल अन्य खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर और टिम साउदी हैं। साउदी कार्यवाहक कप्तान होंगे।

स्टीड ने न्यूजीलैंड क्रिकेट की मीडिया टीम से कहा, ‘‘आप निश्चित रूप से देखेंगे कि पूरी टीम (टी20) को यहां ‘मैच टाइम’ मिलेगा। फिर से कहूं तो हम खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन करेंगे। और विशेषकर टेस्ट मैचों को देखते हुए जो हमारे लिये वास्तव में पहली प्राथमिकता होंगे। ’’ न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से टी20 विश्व कप का फाइनल गंवाने के 24 घंटे से पहले ही यहां पहुंच गयी थी जिससे भारत में श्रृंखला के कार्यक्रम को लेकर भी सवाल उठाये जा रहे हैं।

IND vs NZ 1st T20I Head to Head Records : ये है भारत और न्यूजीलैंड का T20 रिपोर्ट कार्ड, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

टेस्ट टीम में रॉस टेलर और टॉम लाथम जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जो यहां पिछले हफ्ते ही पहुंच गये थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने केन और काइल से बात करके फैसला किया है कि वे टी20 श्रृंखला में नहीं खेलेंगे ताकि दोनों टेस्ट मैचों के लिये तैयार रहें। ’’ स्टीड ने कहा, ‘‘और मुझे लगता है कि आपको शायद पता चलेगा कि कुछ अन्य खिलाड़ी भी होंगे जो भी पूरी श्रृंखला में नहीं खेलेंगे। इसलिये यह इस समय संतुलन बनाने की बात है। पांच दिन में तीन टी20 मैच खेलना, साथ ही तीन विभिन्न शहरों की यात्रा करना, यह बहुत ही व्यस्त समय है। ’’ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला नयी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र का हिस्सा होगी।

स्टीड ने कहा कि फर्ग्यूसन का टी20 के लिये फिटनेस हासिल करना टीम के लिये मनोबल बढ़ाने वाला है। ’’ न्यूजीलैंड का खिलाड़ियों और कोच का 40 सदस्यीय दल इस समय भारत में है और स्टीड ने कहा कि इतने बड़े ग्रुप का प्रबंधन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड से बाहर किये जाने के बाद भारत नये टी20 कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में पहली श्रृंखला खेलेगा। विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे अहम खिलाड़ी कार्यभार प्रबंधन के तहत टी20 में नहीं खेलेंगे लेकिन स्टीड को लगता है कि भारतीय टीम हमेशा मजबूत टीम बनी रहेगी।

Live Streaming IND vs NZ 1st T20I: कब, कहाँ, कैसे और किस चैनल पर देखें Live Streaming व Telecast

उन्होंने कहा, ‘‘वह फिर भी बहुत ही अच्छी टीम है। अब उनके पास राहुल द्रविड़ के रूप में नया कोच है और मैं जानता हूं कि जब नया कोच आता है तो खिलाड़ी उसे प्रभावित करना चाहते हैं और टीम में अपना दावा करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम बहुत मजबूत टीम होगी और हमारे खिलाफ काफी दमदार प्रदर्शन करेगी। इसलिये हमें सकारात्मक रहना होगा और इन खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने के लिये हमें अपनी रणनीति पर बहुत ही स्पष्ट होना होगा।’’ 

 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15