1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. स्टुअर्ट ब्रॉड ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था धाकड़ प्रदर्शन

स्टुअर्ट ब्रॉड ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था धाकड़ प्रदर्शन

आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में ब्रॉड 823 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड से ऊपर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (904 अंक) और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेंगर (843 अंक) मौजूद हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 29, 2020 16:02 IST
Stuart Broad made a quantum leap in ICC rankings, raced against West Indies- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Stuart Broad made a quantum leap in ICC rankings, raced against West Indies

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैच की सीरीज को मेजबानों से 2-1 से जीत लिया है। आखिरी और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड ने विंडीज को 269 रनों से मात दी। इस मैच के हीरो रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने कुल 10 विकेट झटके। वहीं इसी मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 500 विकेट भी पूरे किए।

विंडीज के खिलाफ आखिरी मैच में धाकड़ प्रदर्शन करने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में ब्रॉड 823 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड से ऊपर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (904 अंक) और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेंगर (843 अंक) मौजूद हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को दो पायदान का नुकसान हुआ है। वह अब तीसरे से 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं उनके नाम अब 810 अंक हैं। वहीं इंग्लैंड के अन्य तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स दूसरी इनिंग में 5 विकेट लेने के बाद 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ब्रॉड को जगह नहीं मिली थी। उस मैच में मेजबान इंग्लैंड को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे टेस्ट मैच में जब उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिला तो उन्होंने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में मिलकर ब्रॉड ने कुल 16 विकेट चटकाई और इसी के साथ पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में वो टॉप पर रहें।

इसी के साथ दूसरे मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स की करें तो इस मैच में वह सुर्खियां नहीं बटौर पाए। स्टोक्स ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 20 रन बनाए वहीं दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। पिछले मैच में मासपेशियों में हुए खिंचाव की वजह से उन्होंने इस टेस्ट मैच में गेंदबाजी नहीं की। इस सधारण प्रदर्शन के बाद स्टोक्स ऑलराउंडर की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए है, लेकिन बल्लेबाजों की रैंकिंग में उन्हें एक पायदान का नुकासन हुआ है। स्टोक्स अब स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और मार्नस लाबुशेन के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के रोरी बर्न्‍स 13 स्थान आगे बढ़ते हुए 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच में 57 और 90 रनों की पारियां खेल टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में मदद की थी।

वहीं ओली पोप करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 46 पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 91 रनों की पारी खेली थी जिससे उन्हें 24 स्थान का फायदा हुआ है। जोस बटलर की 67 रनों की पारी ने उन्हें 50वें से 44वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

(With IANS Inputs)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X