Saturday, April 20, 2024
Advertisement

132 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में घटी ऐसी घटना, भारत के बाद दो दिन में खत्म हुआ ये मैच

अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच यह मैच दूसरे दिन में ही खत्म हो गया, वहीं इससे पहले भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच में दो दिन में समाप्त हो गया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 03, 2021 19:54 IST
Such an incident happened in Test cricket after 132 years, this match ended in two days after India- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ICC Such an incident happened in Test cricket after 132 years, this match ended in two days after India

अफगानिस्तार और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही दो मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर जिम्बाब्वे ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को आखिरी इनिंग में जीत के लिए 17 रन का लक्ष्य दिया था जिसे उन्होंने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया था। इस मैच में शतकीय पारी खेलने वाले जिम्बाब्वे के कप्तान सीन विलियम्स को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : चौथे टेस्ट से पहले बीमार पड़े इंग्लैंड के खिलाड़ी, जानें क्या है वजह

जिम्बाब्वे की इसी जीत के साथ टेस्ट क्रिकेट में 132 साल बाद ऐसी घटना घटी जिसे जानकर हर कोई हैरान होगा। अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच यह मैच दूसरे दिन में ही खत्म हो गया, वहीं इससे पहले भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच में दो दिन में समाप्त हो गया था।

1889 के बाद टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब लगातार दो मैच दो दिन के अंदर ही खत्म हो गए हो। 1889 में टेस्ट मैच नंबर 31 और 32 लगातार दो दिन के अंदर निपट गए थे। वहीं 1888 में टेस्ट मैच नंबर 29, 29 और 30 भी दो दिन के अंदर समाप्त हो गए थे।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : विराट कोहली ने मैच से पहले की इस शॉट की जमकर प्रैक्टिस, देखें वीडियो

बात मुकाबले की करें तो अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। अपना 5वां टेस्ट मैच खेलने वाली यह टीम पहली इनिंग में महज 131 रन पर सिमट गई। उनके लिए विकेटकीपर जजई ने सर्वाधिक 37 रन की पारी खेली, वहीं अपने करियर का दूसरा ही टेस्ट मैच खेल रहे मुजरबानी ने चार अफगानी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

ये भी पढ़ें - NZ vs AUS 3rd T20I : मैक्सवेल और एस्टन के लाजवाब प्रदर्शन से जीता ऑस्ट्रेलिया

इसके बाद जिम्बाब्वे ने कप्तान सीन विलियम्स की 105 रन की शतकीय पारी की मदद से 250 रन बनाए। इस तरह उन्होंने अफगानिस्तान पर 119 रन की लीड ली।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी अफगानी टीम फिर 135 रन पर ढेर हो गई और उन्होंने जिम्बाब्वे को जीत के लिए 17 रन का लक्ष्य दिया। इस स्कोर को दोनों सलामी बल्लेबाजों ने महज 3.2 ओवर में हासिल कर लिया।

सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर 10 मार्च से खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement