Friday, April 26, 2024
Advertisement

सुरेश रैना ने बताया, इस भारतीय क्रिकेटर से खौफजदा रहते थे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना ने पूर्व ऑलराउंड इरफान पठान के साथ इंस्टाग्राम वीडियो चैट में बताया कि दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काफी डरे हुए रहते थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: May 10, 2020 11:18 IST
Harbhajan Singh, Suresh Raina, Irfan Pathan, Australia, India, Irfan pathan suresh raina instagram, - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Harbhajan Singh, Yuvraj singh and Virendra sehwag

मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में एक मानी जाती है लेकिन अगर हम 10 से 15 साल पीछे चले जाएं तो उस दौर में एक साथ कई सारी टीमें अपने चरम पर थी। खास तौर से ऑस्ट्रेलिया का विश्व क्रिकेट पर काफी दबदबा था लेकिन उस दौर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को कई सारी यादगार जीत दिलाई।

इन खिलाड़ियों के अलावा उस दौर में एक ऐसा क्रिकेटर भी भारतीय टीम में शामिल था जिससे मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम भी खौफ खाती थी। यह कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के टर्बनेटर कहे जाने वाले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह हैं।

हाल ही में सुरेश रैना ने पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान के साथ इंस्टाग्राम लाइव सेशन में हरभजन सिंह के बारे में चर्चा की जिसमें उन्होंने ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी हरभजन से दूर रहने में ही अपनी भलाई समझते थे।

इस दौरान इरफान ने रैना से कहा, ''भज्जु पा इस खेल के लिजेंड हैं। विश्व क्रिकेट में उनसे बेहतर ऑफ स्पिनर मुझे आज तक नहीं दिखा है। वह एक महान खिलाड़ी हैं। उन्होंने भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेला है।''

यह भी पढ़ें- विदेशी लीग में क्रिकेट खेलने के लिए इरफ़ान पठान और सुरेश रैना ने बीसीसीआई से की ये ख़ास मांग

इस दौरान इरफान की से समहति जताते हुए रैना ने कहा, ''वह एक योद्धा हैं, उन्होंने हमारे लिए ऑस्ट्रेलिया में मैच जीताए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा हरभजन के खिलाफ उनसे दूर ही रहना पसंद करती थी।''

वहीं इस बातचीत के दौरान पठान ने मजाकिया अंदाज में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हरभजन सिंह का नाम सुनकर ही अपना कान पकड़ लेते थे।

हरभजन सिंह आखिरी बार भारतीय टीम के लिए साल 2016 में टी-20 फॉर्मेट में नजर आए थे। वहीं हरभजन टेस्ट में मौजूदा समय में खेल रहे सभी भारतीय क्रिकेटरों से विकेट लेने के मामले में आगे हैं। हरभजन सिंह भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट ले चुके हैं।

इसके अलावा हरभजन सिंह दो विश्व कप टीम 2007 (टी-20) और 2011 (वनडे) का भी हिस्सा रह चुके हैं जिसमें भारतीय टीम चैंपियन बनी थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी बाकी भारतीय खिलाड़ियों से काफी बेहतर है। 

यह भी पढ़ें- बिना फैंस भारत के खिलाफ सीरीज खेलने से ऑस्ट्रेलिया को होगा फायदा, ख्वाजा ने बताई ये वजह

हरभजन सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 टेस्ट मैचों में 29.95 की औसत से कुल 95 विकेट अपने नाम किए हैं।

इसके अलावा हरभजन पहले भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। हरभजन ने यह खास रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही साल 2001 में ईडन गार्डन्स टेस्ट मैच में बनाया था। तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज में हरभजन ने कुल 32 विकेट लिए थे।

हरभजन सिंह एकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने दिग्गज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को सबसे अधिक परेशान किया है। हरभजन ने खुद रोहित शर्मा के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट में बताया था कि पोंटिंग मुझे खेलने में बिल्कुल सहज नहीं थे। वह सिर्फ मेरे चेहरे को देखकर अपना आत्मविश्वास खो देते थे। यहां तक कि इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खलते हुए नेट्स में बल्लेबाजी के दौरान भी वह कई बार आउट हो जाते थे।

यह भी पढ़ें- शमी के इस तेवर से काफी नाराज हुए थे धोनी, बोले - 'तेरा कप्तान हूँ मुझे मूर्ख मत बनाओ’

सुरेश रैना के साथ बातचीत के दौरान इरफान ने साल 2007-08 में हरभजन सिंह एंड्रयू सायमंड के विवाद को भी याद किया। उस समय इस विवाद ने काफी तूल पकड़ा था और इसे 'मंकी गेट' के नाम जाना गया था।

इरफान ने कहा, ''उन्होंने मुझे बताया कि मैं उस समय हरभजन नहीं माइकल जैक्सन जैसा महसूस कर रहा था। मीडिया हमेशा मेरे पीछे रहती थी। होटल, मैदान, मॉल हर जगह मुझे मीडिया का सामना करना पड़ता था।''

आपको बता दें कि भारत का यह दिग्गज स्पिन गेंदबाज लंबे समय से नेशनल टीम के लिए नहीं खेल रहे हैं। हालांकि वह आईपीएल में सक्रिय हैं। हरभजन सिंह आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के हिस्सा हैं। इससे पहले वे लगभग एक दशक तक मुंबई इंडियंस के लिए चुके हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया गया। ऐसे में मैदान पर उन्हें वापसी के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement