Thursday, March 28, 2024
Advertisement

T20 World Cup: घातक गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड ने नीदरलैंड को 7 विकेट से दी मात

आयरलैंड ने सोमवार अबु धाबी में टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप बी मैच में नीदरलैंड को सात विकेट से हराया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: October 18, 2021 18:53 IST
T20 World Cup: ireland beat netherlands by 7 wickets- India TV Hindi
Image Source : TWITTER T20 World Cup: ireland beat netherlands by 7 wickets

तेज गेंदबाजों कर्टिस कैंफर और मार्क एडेयर की तूफानी गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर आयरलैंड ने सोमवार को यहां टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप बी मैच में नीदरलैंड को सात विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

नीदरलैंड के 107 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड ने गैरेथ डेलानी (29 गेंद में 44 रन, पांच चौके दो छक्के) और सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग (39 गेंद में नाबाद 30, एक चौका, एक छक्का) के बीच तीसरे विकेट की 59 रन की साझेदारी की बदौलत 29 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 107 रन बनाकर जीत दर्ज की। कैंफर (26 रन पर चार विकेट) ने इससे पहले लगातार चार गेंद पर चार विकेट चटकाए जबकि एडेयर ने नौ रन देकर तीन विकेट हासिल किए जिससे नीदरलैंड की टीम 20 ओवर में 106 रन पर सिमट गई।

जोश लिटल ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट चटकाया। कैंफर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंद में चार विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज बने। इससे पहले आफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ 2019 में जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी 2019 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था।

आयरलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडोड (51) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेला पाया। उनके अलावा कप्तान पीटर सीलार (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड ने सतर्क शुरुआत की। केविन ओ ब्रायन (09) ने रीलोफ वान डेर मर्व पर लगातार दो चौके मारे लेकिन ब्रेंडन ग्लोवर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया।

अनुभवी सलामी बल्लेबाज स्टर्लिंग ने ग्लोवर पर छक्के के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2500 रन पूरे किए। कप्तान एंडी बालबिर्नी (08) ने फ्रेड क्लासेन पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर मिडविकेट पर वान डेर मर्व को कैच दे बैठे। स्टर्लिंग अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। आयरलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 38 रन बनाए।

स्टर्लिंग और गैरेथ डेलानी ने आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। डेलानी ने वान डेर मर्व पर छक्का और फिर चौका जड़कर नीदरलैंड के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ाया। डेलानी ने सीलार पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। इस समय टीम को जीत के लिए सिर्फ 12 रन की जरूरत थी और स्टर्लिंग ने कैंफर (नाबाद छह) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम की शुरुआत खराब रही।

टीम ने मैच की तीसरी गेंद पर ही बेन कूपर (00) का विकेट गंवा दिया जो रन आउट हुए। ओडोड ने जोश लिटल पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर सिमी सिंह की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। बेस डि लीडे (07) ने लिटल पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। नीदरलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 24 रन बनाए। ओडोड और कोलिन एकरमैन (11) ने पारी को संभालते हुए नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

कैंफर ने हालांकि 10वें ओवर में लगातार चार विकेट के साथ नीदरलैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी। उन्होंने दूसरी गेंद पर एकरमैन को विकेटकीपर नील रॉक के हाथों कैच कराया। कैंफर अगली दो गेंद पर अनुभवी रियान टेन डोएशे (00) और स्कॉट एडवर्ड्स (00) को पगबाधा करके टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक बनाने वाले आयरलैंड के पहले गेंदबाज बने। कैंफर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर रीलोफ वान डेर मर्व (00) को भी बोल्ड करके लगातार चार गेंद में चार विकेट लेने का कारनामा करते हुए राशिद और मलिंगा की बराबरी की।

ओडोड और कप्तान सीलार ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। ओडोड ने वाइट पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। ओडोड हालांकि तेज गेंदबाज एडेयर के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर हैरी टेक्टर को कैच दे बैठे जिससे सीलार के साथ उनकी 37 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे। नीदरलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ। टीम हालांकि अंतिम पांच ओवर में 26 रन ही जोड़ सकी जिससे सम्मानजनक स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement