1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया को हुए 5 बड़े फ़ाएदे, जो आगामी टी20 विश्वकप में दिला सकते हैं जीत

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया को हुए 5 बड़े फ़ाएदे, जो आगामी टी20 विश्वकप में दिला सकते हैं जीत

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज से कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 5 बड़े फाएदे हुए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 21, 2021 7:42 IST
Team India - India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Team India 

साल 2021 के अक्टूबर - नवंबर में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले टीम इंडिया ने अंतिम टी20 अंतराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल की। इतना ही नहीं इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की टी20 सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में टी20 विश्वकप को ध्यान में रखते हुए तमाम बदलाव किए। जिससे उन्हें सफलता भी मिली जबकि भविष्य में विश्वकप की तैयारी के लिहाज से कुछ सकरात्मक तथ्य भी मिलें हैं। जिससे टीम इंडिया आगामी टी20 विश्वकप जीत की प्रबल दावेदार बनती नजर आ रही है। 

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 5 बड़े फाएदे हुए हैं। जिसमें आगामी टी20 विश्वकप के लिए भारत को दो बड़े मैच विनर खिलाड़ी मिलते नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच जीतना भी सीख लिया है। 

1.) पिछले दो मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए मिली जीत 

चेस मास्टर कहे जाने वाले कप्तान विराट कोहली के बल्लेबाजों को टी20 अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से एक अजीब बीमारी ने जकड़ रखा था। टीम इंडिया को जब भी टी20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिलता था  तो उन्हें हार का सामना पड़ता था। नतीजा ये था कि टीम इंडिया के बल्लेबाज पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पा रहे थे। 

हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कोहली की टीम इंडिया कहीं ना कहीं इस बीमारी को ठीक करती नजर आ रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया को चार बार पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 मैचों में हार तो अंतिम दो मैचों में जीत मिली। इतना ही नहीं 5वें टी20 मैच में भारत ने 200 से अधिक का स्कोर भी खड़ा किया। इस तरह आगामी टी20 विश्वकप से पहले टीम इंडिया का पहले खेलते हुए जीत दर्ज करना इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का सबसे बड़ा सकरात्मक पहलु माना रहा है। 

2.) सूर्य कुमार यादव और ईशान किशन 

घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के पिछले सीजन में लगातार रनों का अंबार लगाने वाले मुम्बई के सूर्य कुमार यादव को काफी लम्बे समय बाद टीम इंडिया में एंट्री मिली। इस तरह कप्तान कोहली ने उन्हें 5 मैचों में तीन मैच खेलने का मौका दिया। पहले डेब्यू मैच में सूर्य कुमार को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। लेकिन उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और सीरीज को बचाने वाले मैच में सूर्य कुमार ने कप्तान कोहली की जगह तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 31 गेंदों में 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जबकि उसके बाद अंतिम मैच में सूर्य ने 17 गेंदों में 32 रन की शानदार पारी खेली। 

Surya Kumar Yadav

Image Source : BCCI.TV
Surya Kumar Yadav

जबकि दूसरी तरफ झारखण्ड से आने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी अपने डेब्यू मैच को यादगार बनाया। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में ईशान किशन ने 32 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। इस तरह मध्यक्रम हो या सलामी बल्लेबाजी या फिर मैच फिनिशिंग की भूमिका ईशान हर नंबर पर बल्लेबाजी करने में माहिर हैं। ऐसे में कप्तान कोहली को इस साल होने वाले T20I विश्वकप से पहले दो बड़े मैच विनर खिलाड़ी मिले हैं। जो आगे जाकर टीम इंडिया के लिए धमाल मचाने को तैयार हैं। 

3.) भुवनेश्वर कुमार की वापसी 

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में काफी दिनों से चोटिल चलने वाले स्विंग सरताज भुवनेश्वर कुमार ने भी शानदार वापसी की है। जो कि आगामी टी20 विश्वकप में टीम इंडिया के लिए काफी बड़ा फ़ायदे का सौदा साबित हो सकते हैं।

Bhuvneshwar Kumar

Image Source : BCCI.TV
Bhuvneshwar Kumar 

भुवनेश्वर ने 5 मैचों की सीरीज में भलें ही 4 विकेट अपने नाम किए हों लेकिन लगभग 2 साल बाद क्रिकेट में मैदान में वापसी करने वाले भुवनेश्वर अपने पुराने रंग में स्विंग कराते भी नजर आए हैं। जिसके चलते टीम इंडिया की गेंदबाजी में कमान सँभालने के लिए भुवनेश्वर टी20 विश्वकप के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इन्हें अंतिम मैच में 2 विकेट लेने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। 

4.) ओपनिंग में कोहली का नया अवतार 

लिमिटेड क्रिकेट के फॉर्मेट में तीन नंबर के किंग माने वाले कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नया अवतार देखने को मिला है। अंतिम व सीरीज के 5वें टी20 मैच में कप्तान विराट कोहली लगातार सलामी बल्लेबाजी में फेल होने वाले केएल राहुल की जगह बल्लेबाजी करने उतरें। इस तरह कोहली ने ओपनिंग में आते ही रोहित शर्मा के साथ मिलकर शानदार शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। जिसका आलम ये रहा कि दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 94 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस साझेदारी के बाद से ही मैच में इंग्लैंड वापसी नहीं कर सका। रोहित ने 64 तो कप्तान कोहली 80 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। जबकि भारत ने 224 का विशाल स्कोर खड़ा करके मैच 36 रन से अपने नाम कर लिया। 

इस तरह मैच के बाद कप्तान कोहली ने प्रेसवार्ता में कहा कि आगामी आईपीएल 2021 में वो ओपनिंग करने जा रहे हैं। इससे कयास लगाये जा सकते हैं कि कोहली टीम इंडिया के आगामी टी20 विश्वकप में अपने नए ओपनिंग अवतार में भी नजर आ सकते हैं। 

5.) स्पिन गेंदबाजों की मजबूत बेंच स्ट्रेंथ 

टीम इंडिया के पास इन दिनों बल्लेबाजी में सक्षम और तमाम तरह के वैरिएशन वाले स्पिन गेंदबाज मौजूद हैं। जिससे टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया की बल्लेबाजी को जहां गहराई मिलती है। इसके साथ ही ये गेंदबाज पॉवरप्ले के अंदर भी गेंदबाजी करके बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने में माहिर हैं। इस कड़ी में कप्तान कोहली के पास जहां अनुभवी स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल हैं वहीं उनका साथ देने के लिए ऑलराउंड स्पिन गेंदबाज वाशिंग्टन सुंदर और अक्षर पटेल भी है। इतना ही नहीं पिछले दोनों मैचों में लेग स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट अपने नाम किए। जिससे टीम इंडिया में अब शानदार स्पिन गेंदबाजों का एक पूल विश्वकप में धमाल मचाने के लिए तैयार हो चुका है। 

Rahul Chahar

Image Source : BCCI.TV
Rahul Chahar

हालंकि दूसरी तरफ इस स्पिन गेंदबाजी विभाग में अभी अनफिट चल रहे रविन्द्र जडेजा भी नहीं है। जबकि आईपीएल में अगर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की तो वो भी विश्वकप की टीम के लिए अपनी दावेदारी ठोंक सकते हैं। इस तरह कहा जा सकता है कि टीम इंडिया के पास स्पिन गेंदबाजी की तरकश में एक से बढ़ कर एक तीर मौजूद हैं। 

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
Modi Us Visit 2021