1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी को बिना बताए अभी भी वर्ल्ड कप टीम में बदलाव कर सकता है भारत, यह है नियम

आईसीसी को बिना बताए अभी भी वर्ल्ड कप टीम में बदलाव कर सकता है भारत, यह है नियम

भारत क्या हर कोई टीम आईसीसी के नियम अनुसार वर्ल्ड कप से पहले अपनी 15 सदस्यों की टीम में बदलाव कर सकता है। आसीसी का नियम है कि वर्ल्ड कप से 7 दिन पहले तक टीम अपने 15 खिलाड़ियों में बदलाव कर सकती है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 16, 2019 10:19 IST
Team India can change the 15-member World Cup squad before 23rd May without informing ICC- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Team India can change the 15-member World Cup squad before 23rd May without informing ICC

भारत ने आज आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में जहां दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को मौका मिला है, वहीं ऋषभ पंत और अंबाती रायुडू जैसे खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत अभी भी आईसीसी को बिना बताए इस टीम में बदलाव कर सकता है?

जी हां, सही पढ़ा। भारत क्या हर कोई टीम आईसीसी के नियम अनुसार वर्ल्ड कप से पहले अपनी 15 सदस्यों की टीम में बदलाव कर सकता है। आईसीसी का नियम है कि वर्ल्ड कप से 7 दिन पहले तक टीम अपने 15 खिलाड़ियों में बदलाव कर सकती है। अगर उसके बाद कोई टीम बदलाव करना चाहती है तो उसको आईसीसी से इजाजत लेनी पड़ेगी।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने अंबाती रायडू के स्थान पर हरफनमौला विजय शंकर को विश्व कप का टिकट दिया।

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर लोकेश राहुल को जगह मिली, वहीं चौथे तेज गेंदबाज का चयन नहीं किया गया। इसकी जगह रवींद्र जडेजा के रूप में तीसरा स्पिनर टीम में शामिल किया गया है।

टीम चयन से पहले दूसरे रिजर्व विकेटकीपर को लेकर पंत और कार्तिक में प्रतिस्पर्धा थी, लेकिन चयन समिति को लगा कि पंत अभी विश्व कप के लिए तैयार नहीं हैं और कार्तिक का अनुभव प्रमुख विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में टीम के काम आ सकता है। 

प्रसाद ने कहा, "हमने पंत और कार्तिक पर विचार किया। कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना। जब टीम में महेंद्र सिंह धोनी नहीं होंगे तब मुश्किल समय में टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए जो शांत रहकर मैच को संभाल सके। इस मामले में कार्तिक आगे निकल गए।"

प्रसाद ने कहा, "हमने इस पर काफी लंबी चर्चा की। हम सभी एक मत पर सहमत हुए कि पंत या कार्तिक यह अंतिम-11 में तभी खेलेंगे जब धोनी नहीं होंगे। ऐसे में अगर आप कोई अहम मैच लें, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल, वहां अनुभव और विकेटकीपिंग मायने रखेगी।"

टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X