Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट लेने वाले अश्विन ने किया खुलासा, इस मंत्र के जरिए मिली सफलता

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम की प्लेयिंग 11 में जगह ना मिलने के बाद अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार वापसी की।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 07, 2019 9:22 IST
R. Ashwin- India TV Hindi
Image Source : AP R. Ashwin

मिशन वेस्टइंडीज में जब भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचन्द्र अश्विन को जगह नहीं मिली थी तो क्रिकेट जगत में दिग्गज से लेकर पंडित तक इस बात से काफी हैरान थे। हालाँकि इसके बाद जैसे ही टीम इंडिया अपने घरेलू मैदानों में टेस्ट खेलने उतरी अश्विन एक बार फिर कप्तान विराट कोहली एंड कंपनी के अहम सदस्य साबित हुए और टीम को मैच भी जीताया। 

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम की प्लेयिंग 11 में जगह ना मिलने के बाद अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार वापसी की। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में एक पारी में 7 जबकि दूसरी पारी में 1 विकेट हासिल किया। इस तरह आश्विन ने कुल 8 विकेट अपने नाम किए। जिसके बाद से चरों तरफ अश्विन के प्रदर्शन की जमकर तारीफ हो रही है। 

इसी बीच टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी करने वाले अश्विन ने अपनी गेंदबाजी के पीछे की सफलता पर से पर्दा उठाते हुए अश्विन ने स्टार स्पोर्ट्स में कहा, "मैंने उनकी ( साउथ अफ्रीकी ) प्रेसवार्ता सुनना शुरू की, उनके अभ्यास करते हुए वीडियो देखें। कई वेबसाइट में जाकर उनके खिलाफ पढाई की। इतना ही नहीं वो ऑफ स्पिनर को कैसे खेलते हैं उनका पिछले छह महीने से कैसा रिकॉर्ड है। उनका मजबूत और कमज़ोर क्षेत्र कौन सा है। इन सबके बारे में पढाई की जिससे सफलता मिली।"

इतना ही नहीं अश्विन ने पहले दिन से पिच को देखना शुरू कर दिया था। जिसके बाद पिच में कहाँ और कैसे गेंदबाजी करनी है इसके बारे में भी प्लान किया था। जिस पर उन्होंने कहा, "अगर आप छह गेंद डालने वाले हो तो आप शुरू में विकेट टू विकेट गेंदबाजी करते हों जैसा की सभी ऑफ स्पिनर करते हैं। लेकिन मैंने अलग किया थोड़े समय बाद मैंने स्टंप्स पर फोकस करना बंद कर दिया और बैट्समैन की चाल के अनुसार अपनी गेंदबाजी में कई बदलाव किए इतना ही नहीं पिच में गेंद को कहाँ लैंड कराना है। उस पर भी काफी ध्यान दिया।"

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी से 250 और 300 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज अश्विन ने अंत में कहा, "एक आर अगर बल्लेबाज तीन में से दो गेंदे खेल लेता अहि तो मैं तुरंत अपनी रणनीति में बदलाव करता हूँ। जिसमें मेरे सारे वैरियेशन आर्म बॉल, ऑफ ब्रेक, कैरम बॉल, टॉप स्पिन शामिल है। इनसे मुझे काफी हद तक सफलता मिली।"

बता दें कि आश्विन ने महज 66 टेस्ट मैचों में 350 से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। जो की अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement