Friday, May 17, 2024
Advertisement

अगले साल होगी टीम इंडिया की परीक्षा, इंग्लैंड में खेलने हैं 5 टेस्ट

अगले साल टीम इंडिया की असली परीक्षा होगी जब वह इंग्लैंड का दौरा करेगी। उसे इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं।

Edited by: India TV Sports Desk
Published on: September 05, 2017 18:14 IST
Team India- India TV Hindi
Team India

लंदन: टीम इंडिया ने हाल ही में टेस्ट और वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है ज़्यादातर सफलताएं उसे घर में ही मिली हैं हालंकि श्रीलंका के मौजूदा दौरे पर इंडिया ने टेस्ट सिरीज़ 3-0 और वनडे सिरीज़ 5-0 से जीती है लेकिन श्रीलंका की टीम अभी बदलाव के दौर से गुज़र रही है और उसके कई दिग्गज खिलाड़ी रिटायर हो गए हैं। अब अगले साल टीम इंडिया की असली परीक्षा होगी जब वह इंग्लैंड का दौरा करेगी। उसे इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। 

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम टी-20 मैच से दौरे का आगाज करेगी। पहला टी-20 मैच ओल्ड ट्रेफोर्ड में तीन जुलाई को खेला जाएगा। बाकी के दो टी-20 मैच कार्डिफ और ब्रिस्टल में खेले जाएंगे। टी-20 सीरीज के बाद 12 जुलाई से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। भारत इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज, लॉर्ड्स और हेडिंग्ले में तीन मैच खेलेगी। 

अगस्त में एजबेस्टन से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी। बाकी के चार टेस्ट मैच लॉर्ड्स, ट्रेंट ब्रिज, एजेस बाउल और द ओवल में खेले जाएंगे। 

भारत के खिलाफ होने वाली सिरीज़ पर ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, "भारत के ख़िलाफ़ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सिरीज़ अगले साल ग्रीष्मकालीन सत्र की अहम सीरीज होगी। यह बहुप्रतिक्षित मुकाबला होगा जिसका इंतज़ार पूरे विश्व को होता है। टेस्ट क्रिकेट को इंग्लैंड एंड वेल्स में काफी मज़बूती से और निरंतरता से देखा जाता है। ग्रीष्मकाल टेस्ट सत्र की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज से होगी।"

भारत ने अंतिम बार 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, जहां वह 1-3 से हार गई थी। लेकिन इस सीरीज में उसने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर इतिहास रचा था। इसी सिरीज़ में धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 

भारत ने हालांकि वनडे में इंग्लैंड को 3-1 से मात दी थी। उस दौरे पर एकमात्र टी-20 मैच इंग्लैंड ने जीता था। 

भारत की मेजबानी करने से पहले, इंग्लैंड, पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सिरीज़ खेलेगी और फिर एडिनबर्ग में स्कॉटलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद वह आस्ट्रेलिया के साथ अपने ही घर में पांच वनडे और एक टी-20 मैचों की सिरीज़ खेलेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement