1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकार्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकार्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन गर्मियों के इस क्रिकेट सत्र में कुछ नये कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं जिनमें भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक रिकार्ड भी शामिल है। 

Bhasha Bhasha
Published on: May 31, 2021 17:11 IST
सचिन तेंदुलकर का ये...- India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकार्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन गर्मियों के इस क्रिकेट सत्र में कुछ नये कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं जिनमें भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक रिकार्ड भी शामिल है। एंडरसन 10 जुलाई को 39 वर्ष के हो जाएंगे लेकिन वह अब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनके नाम पर 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट दर्ज हैं जो कि तेज गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ है। इंग्लैंड को गर्मियों के इस सत्र में स्वदेश में सात टेस्ट मैच खेलने हैं और इस बीच एंडरसन गेंदबाजी के अलावा कुछ अन्य व्यक्तिगत रिकार्ड भी अपने नाम कर सकते हैं। इनमें स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का तेंदुलकर का रिकार्ड भी शामिल है।

तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच उन्होंने स्वदेश यानि भारत में खेले हैं। यह विश्व रिकार्ड है। इंग्लैंड यदि रोटेशन की नीति पर अमल नहीं करता है और एंडरसन सभी सात मैचों में खेलते हैं तो फिर तेंदुलकर का यह रिकार्ड इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के नाम पर दर्ज हो जाएगा। एंडरसन पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों के अलावा भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में खेलना चाहते हैं।

उन्होंने अभी तक स्वदेश में 89 टेस्ट मैच खेले हैं और इन सातों मैचों में खेलने पर यह संख्या 96 पर पहुंच जाएगी और इस तरह से वह तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ देंगे। स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों में अभी तेंदुलकर के बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (92), एंडरसन, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और आस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (सभी 89 मैच) का नंबर आता है। एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से यह रिकार्ड तो आसानी से बना ही देंगे। वह इस दौरान कुक के दो रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं।

इनमें इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का कुक (161 मैच) का रिकार्ड भी शामिल है। वह सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की सूची में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पीछे छोड़ सकते हैं। गेंदबाजी की बात करें तो एंडरसन स्वदेश में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं जिससे वह 16 विकेट दूर हैं। उन्होंने अब तक 89 टेस्ट मैचों में 384 विकेट लिये हैं।

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 79 मैचों में 493 विकेट लिये हैं। अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों में 334 विकेट स्वदेश में लिये हैं। एंडरसन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेने से केवल आठ विकेट दूर हैं और वह जल्द ही यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 259 प्रथम श्रेणी मैचों में 992 विकेट लिये हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X