Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिग बैश लीग में टॉस के समय अब हेड या टेल नहीं, हिल्स या फ्लैट पूछा जाएगा, जानिए क्या माजरा?

बिग बैश लीग में 19 दिसम्बर को ब्रिस्बेन हीट और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच होने वाले मैच में टॉस के लिए इस तरीके का इस्तेमाल होते देखा जाएगा।

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 11, 2018 13:13 IST
बिग बैश लीग में अब टॉस...- India TV Hindi
बिग बैश लीग में अब टॉस के समय अब हेड या टेल नहीं, हिल्स या फ्लैट पूछा जाएगा

मेलबर्न: क्रिकेट में हर मैच की शुरुआत से पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी के चुनाव के लिए टॉस का प्रचलन है, जिसमें सिक्के को उछालकर हेड या टेल के जरिए यह फैसला लिया जाता है। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की लोकप्रिय बिग बैश लीग (बीबीएल) में टॉस को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, बीबीएल में अब सिक्के के माध्यम से नहीं, बल्कि बल्ले को उछालकर यह फैसला किया जाएगा। जो बल्ले का ऊपरी बाहरी हिस्सा है यानि जो उठा हुआ है उसे हिल्स कहा जाएगा और जिस साइड से शॉट खेलते हैं उसे फैल्ट। जाहिर है अब टॉस के समय हेड या टेल नहीं हिल्स या फैल्ट पूछा जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया में बल्ले को उछालने का यह प्रचलन पुराना था, जो एक बार फिर शुरू हो रहा है। दोनों टीमें अब बल्ले के गिरने के तरीके पर अंदाजा लगाएंगी और जिस टीम का अंदाजा सही होगा, उसे ही पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी के फैसले का मौका मिलेगा।

बिग बैश लीग के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की प्रमुख किम मेकोनी ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा, "मेरे लिए यह पल बेहद शानदार है, जो बीबीएल की सही परिभाषा बताता है।"

बिग बैश लीग में 19 दिसम्बर को ब्रिस्बेन हीट और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच होने वाले मैच में टॉस के लिए इस तरीके का इस्तेमाल होते देखा जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement