Friday, April 26, 2024
Advertisement

टूर्नामेंट को रोमांचक बनाने के लिए बीबीएल-10 में जोड़े गए तीन नए नियम

पावर सर्ज नियम में, फील्डिंग टीम सर्कल के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी ही रख सकेगी। बल्लेबाजी करने वाली टीम 11वें ओवर से अपनी पारी में कभी भी इस नियम का इस्तेमाल कर सकेगी। वहीं शुरू में छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवरों का कर दिया गया है।

IANS Edited by: IANS
Published on: November 16, 2020 14:07 IST
new rule, BBL-10, tournament, cricket, sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BBL

पावरसर्ज, एक्सफैक्टर, और बैश बूस्ट यह तीन नए नियम हैं जो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया 10 दिसंबर से शुरू हो रहे बिग बैश लीग (बीबीएल) के 10वें संस्करण में शामिल करने जा रही है। पावर सर्ज नियम में, फील्डिंग टीम सर्कल के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी ही रख सकेगी। बल्लेबाजी करने वाली टीम 11वें ओवर से अपनी पारी में कभी भी इस नियम का इस्तेमाल कर सकेगी। वहीं शुरू में छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवरों का कर दिया गया है।

एक्स फैक्टर प्लेयर, 12वें या 13वें नंबर का खिलाड़ी होगा जो पहली पारी के 10वें ओवर में किसी भी ऐसे खिलाड़ी का स्थान ले सकता है जिसने तब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं की हो।

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के साथ प्रैक्टिस करते नजर आए टी नटराजन, BCCI ने शेयर किया वीडियो

बैश बूस्ट बोनस अंक है जो दूसरी पारी के बीच में दिए जाएंगे। दूसरी पारी खेलने वाली टीम अगर 10 ओवर के बाद पहली पारी खेल चुकी टीम के 10 ओवर के स्कोर से ज्यादा बना लेगी तो उसे यह बोनस अंक दिया जाएगा, लेकिन नहीं बना पाती है तो फील्डिंग टीम को यह अंक दिया जाएगा।

बीबीएल के मुखिया एलिस्टर डोबसन ने कहा, "पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट, नए रणनीतिज्ञ एंगल और इस बात को सुनिश्चित करना है कि पूरे मैच में कुछ न कुछ रोचक होता रहे।"

उन्होंने कहा, "हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रशंसक इन बदलावों को पसंद करेंगे।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement