Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC का बड़ा ऐलान, इस उम्र के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे इंटरनेशनल और U-19 क्रिकेट

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार को ऐलान किया कि पुरुषों, महिलाओं या अंडर -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी रूप में खेलने के लिए खिलाड़ियों की उम्र कम से कम 15 वर्ष होनी चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 20, 2020 9:27 IST
ICC का बड़ा ऐलान, इस उम्र...- India TV Hindi
Image Source : ICC ICC का बड़ा ऐलान, इस उम्र के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे इंटरनेशनल और U-19 क्रिकेट

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार को ऐलान किया कि पुरुषों, महिलाओं या अंडर -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी रूप में खेलने के लिए खिलाड़ियों की उम्र कम से कम साल वर्ष होनी चाहिए।

ICC बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंध लागू करने की पुष्टि की। ये प्रतिबंध आईसीसी इवेंट, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर -19 क्रिकेट सहित सभी तरह के क्रिकेट पर लागू होगा।

ICC ने अपने बयान में कहा, "पुरुषों के किसी भी प्रारूप में खेलने के लिए, महिलाओं या U-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों की अब न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए। हालांकि, असाधारण परिस्थितियों में 15 साल के खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाएगा। एक सदस्य बोर्ड ICC के लिए 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी को उनके लिए खेलने की अनुमति मांग सकता है। हालांकि, उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव और मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए।"

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में शुरु किया अभ्यास, देखें VIDEO

इस बीच आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की प्वॉइंट प्रतिशतक के हिसाब से रैंकिंग जारी कर दी है। ताजा रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है। नई रैंकिंग के हिसाब से 82.2 प्रतिशतक अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंच गया है जबकि भारत का प्वॉइंट प्रतिशतक 75 का है और वह दूसरे स्थान पर है।

भारतीय पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट समिती ने हाल ही में इसकी सिफारिश की थी जिसको अब आईसीसी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। समीति ने इस सिफारिश में टेस्ट क्रिकेट के कोविड-19 से प्रभावित होने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में बदलाव की बात कही थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement