Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वेंकटेश प्रसाद सहित पांच पूर्व भारतीय क्रिकेटर चयनकर्ता पद की दौड़ में शामिल

बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) राष्ट्रीय चयनसमिति के दो पदों को भरने के लिये पांच उम्मीद्वारों का साक्षात्कार करेगी जिसमें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद भी शामिल हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: March 03, 2020 22:07 IST
वेंकटेश प्रसाद सहित...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES वेंकटेश प्रसाद सहित पांच पूर्व भारतीय क्रिकेटर चयनकर्ता पद की दौड़ में शामिल

नई दिल्ली-मुंबई। कर्नाटक के वेंकटेश प्रसाद और सुनील जोशी उन पांच उम्मीद्वारों में शामिल हैं जिन्हें बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) राष्ट्रीय चयनसमिति के दो पदों को भरने के लिये बुधवार को होने वाले साक्षात्कार के लिये बुलाया है। पूर्व भारतीय स्पिनरों लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन और राजेश चौहान तथा मध्यम गति के गेंदबाज हरविदंर सिंह को भी साक्षात्कार के लिये बुलाया गया है जो स्थानीय समय के अनुसार सुबह 11 बजे शुरू होंगे। समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं।

निर्वतमान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी गगन खोड़ा के स्थान पर नये चयनकर्ताओं को चुना जाएगा। इन दो पदों के लिये कुल 44 आवेदन मिले थे। आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर भी शामिल थे जिन्हें इस पद के लिये प्रमुख दावेदार माना जा रहा था। पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया था।

बीसीसीआई एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘अगरकर के नाम पर भी विचार किया गया लेकिन आखिर में सीएसी ने शिवा, प्रसाद, चौहान, जोशी और हरविंदर को बुलाने का फैसला किया। तीन अन्य चयनकर्ताओं (जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी) का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनके नाम पर विचार किया जा सकता है।’’

अगरकर का नहीं चुना जाना इस बात का संकेत है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिये मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रह सकता है। अगर ऐसा होता है तो पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर को खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिये चुना जा सकता है जबकि शिवरामाकृष्णन, प्रसाद और जोशी में से किसी एक को एमएसके प्रसाद की जगह दक्षिण क्षेत्र के लिये प्रतिनिधि के रूप में चयनसमिति में रखा जा सकता है। अधिकारी ने कहा, ‘‘भारत बहुत बड़ा देश है और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व जरूरी है।’’

वेंकटेश प्रसाद को इस पद पर कुछ अनुभव है। वह जूनियर चयन पैनल का हिस्सा रह चुके हैं। इस 50 वर्षीय खिलाड़ी ने 33 टेस्ट और 161 वनडे खेलकर क्रमश: 96 और 196 विकेट लिये हैं। पचास वर्षीय शिवरामाकृष्णन ने नौ टेस्ट और 16 वनडे जबकि हरविंदर ने तीन टेस्ट और 16 वनडे खेले हैं। दौड़ में शामिल दो अन्य उम्मीद्वारों चौहान और जोशी ने क्रमश: 21 टेस्ट और 35 वनडे तथा 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले हैं।

नयी चयनसमिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये टीम का चयन करेगी। सीएसी की नियुक्ति 31 जनवरी को की गयी थी लेकिन उसकी पहली बैठक मंगलवार को हुई। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement