Friday, May 17, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज बनाम भारत, पहला वनडे (प्रीव्यू): टी-20 की सफलता को वनडे में भी दोहराना चाहेगी टीम इंडिया

भारत और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज प्रोविडेंस स्टेडियम में गुरुवार को खेले जाने वाले पहले मैच से शुरू हो रही है।

Reported by: IANS
Published on: August 07, 2019 16:41 IST
वेस्टइंडीज बनाम भारत,...- India TV Hindi
Image Source : AP IMAGES वेस्टइंडीज बनाम भारत, पहला वनडे (प्रीव्यू): टी-20 की सफलता को वनडे में भी दोहराना चाहेगी टीम इंडिया

जॉर्जटाउन (गयाना)| विश्व कप की हार से परे हटते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने नई शुरुआत की है और वेस्टइंडीज को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया है। अब भारत के सामने तीन मैचों की वनडे सीरीज है जो यहां के प्रोविडेंस स्टेडियम में गुरुवार को खेले जाने वाले पहले मैच से शुरू हो रही है।

टी-20 की विश्व विजेता को भारत ने हर मैच में लगभग एकतरफा अंदाज में पटखनी दी। अब कप्तान विराट कोहली की टीम की कोशिश वनडे में भी इसी क्रम को जारी रखना चाहेगी।

टी-20 और वनडे टीमों में कुछ खिलाड़ी अलग है। चहर बंधुओं दीपक और राहुल वनडे में नहीं हैं जबकि वॉशिंगटन सुंदर भी 50 ओवर के मैच में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वनडे में भारत की स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल वापसी कर रही है। क्रुणाल पांड्या के स्थान पर केदार जाधव वनडे टीम में आए हैं।

विंडीज टीम में भी कुछ बदलाव हुए हैं। वनडे प्रारूप में कप्तानी जेसन होल्डर के जिम्मे है। केरन पोलार्ड टीम में नहीं हैं जबकि रोस्टन चेज, क्रिस गेल, केमार रोच और शाई होप टीम में आए हैं।

होल्डर की टीम विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर हो गई थी। यह सीरीज मेजबान टीम के लिए अपने आप को खड़ा करने की दिशा में नई शुरुआत हो सकती है।

वहीं, भारत की बात की जाए तो वह भी अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होगी जिसमें सबसे बड़ी समस्या नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम है। टीम के पास इस नंबर के लिए इस समय चार बल्लेबाज- श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत और केदार जाधव हैं, लेकिन जो विश्व कप से देखा गया और टी-20 सीरीज में भी वही देखा गया, वो ये था कि टीम प्रबंधन पंत को नंबर-4 के लिए तैयार करने में लगा हुआ है। 

पंत ने आखिरी टी-20 मैच में अर्धशतक भी जमाया था। ऐसे में वनडे में भी यह तय माना जा रहा है कि पंत नंबर-4 पर उतरेंगे। भारत की एक और समस्या उसका कमजोर मध्य क्रम रहा है। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं हैं जो कई बार टीम को संभालते दिखे हैं। ऐसे में अय्यर, पांडे और जाधव के पास अपने आप को मध्य क्रम के मजबूत बल्लेबाज के तौर पर स्थापित करने के लिए इस सीरीज से बेहतर मौका नहीं मिल सकता। पांडे ने हालांकि टी-20 में निराश किया था। टीम प्रबंधन उनको बाहर बैठा अय्यर को पहले वनडे में आजमा सकता है। 

गेंदबाजी की बात की जाए तो चहल और कुलदीप में से कौन अंदर होगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी। रवींद्र जडेजा का खेलना पक्का लग रहा है। वहीं, तेज गेंदबाजी में कोहली तीन प्रमुख गेंदबाजों-भुवनेश्वर, सैनी और शमी के साथ के जा सकते हैं।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी का दारोमदार होप, गेल, शिमरन हेटमायेर, इविन लुइस पर मुख्य रूप से होगा। इन चारों के ऊपर टीम के शीर्ष क्रम को संभालने की जिम्मेदारी होगी। मध्य क्रम और निचले क्रम में कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट को बड़ी भूमिका निभानी होगी।

टीमें (संभावित):-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी। 

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान ऐलेन, कार्लोस ब्रैथेवट, जॉन कैम्पवेल, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, शिमरन हेटमायेर, शाई होप, इविन लुइस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, केमार रोच, ओशाने थॉमस। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement