Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर क्यों नहीं बन पाएं टीम इंडिया के सफल कप्तान? मदन लाल ने बताया कारण

मदन ने कहा कि सचिन तेंदुलकर में खेल को पढ़ने का गुण था और उन्होंने खिलाड़ियों को बताया कि वे कहां गलत थे।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 18, 2020 12:44 IST
Why Sachin Tendulkar couldn't become the successful captain of Team India? Madan Lal explained the r- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Why Sachin Tendulkar couldn't become the successful captain of Team India? Madan Lal explained the reason

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने करियर के दौरान रनों का अंबार लगाकर लगभग हर बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया। सचिन टेस्ट और वनडे में अपने बल्ले से तो कमाल दिखाने में सफल रहे, लेकिन जब बात कप्तानी की आई तो वो फेल साबित हुए। सचिन ने भारत के लिए 73 वनडे और 25 टेस्ट मैच में कप्तानी की जिसमें वह क्रमश: 23 और 4 ही मैच जीत पाए। सचिन के इस फेलियर पर भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और कोच मदन लाल ने अपनी राय देते हुए कहा है कि सचिन अपनी परफॉर्मेंस पर ज्यादा ध्यान दिया करते थे जिस वजह से टीम का ध्यान रख पाना उनके लिए मुश्किल था।

स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए मदनलाल ने कहा “मुझे विश्वास नहीं है कि सचिन एक अच्छे कप्तान नहीं था। समस्या बहुत सरल थी। वह वास्तव में अपने स्वयं के प्रदर्शन पर ज्यादा ध्यान दिया करते थे इसलिए कई बार उनके लिए टीम की देखभाल करना मुश्किल हो जाता था।"

उन्होंने आगे कहा “एक कप्तान के रूप में, आपको अपने स्वयं के प्रदर्शन पर ध्यान देने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करना होता है कि टीम के बाकी खिलाड़ी अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। कभी-कभी, कप्तान अपनी टीम के रूप में अच्छा होता है। कप्तान ही निर्देश दे सकता है। जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं और कप्तान का आप पर विश्वास बढ़ जाता है। वह आपको बिना किसी झिझक के मौका भी देता है। वह आपके साथ चर्चा में शामिल होता है और खेल के बारे में योजना बनाता है।"

ये भी पढ़ें - जानें कैसे आईपीएल 2020 पर पड़ सकता है भारत-चीन विवाद का असर?

मदन ने आगे कहा कि सचिन तेंदुलकर में खेल को पढ़ने का गुण था और उन्होंने खिलाड़ियों को बताया कि वे कहां गलत थे।

मदन लाल ने कहा "सचिन तेंदुलकर में खेल को पढ़ने का अच्छा गुण था वह खिलाड़ियों को बताया करते थे कि वह कहां गलत कर रहे हैं और उन्हें गेंदबाजी कैसे करनी चाहिए। वह इन सब चीजों में शानदार था। लेकिन ऐसा कभी-कभी होता है, कि आप अपने खेल पर इतना ध्यान देते हैं कि आपकी कठिनाइयां कम हो जाती हैं। ऐसा नहीं था कि वह एक अच्छे कप्तान नहीं थे।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement