Friday, April 19, 2024
Advertisement

महिला दिवस स्पेशल : ये 5 भारतीय खिलाड़ी, जिन्होंने महिला क्रिकेट की बदल दी तस्वीर

44 साल के सफर में तमाम भारतीय महिला खिलाड़ियों ने अपने जज्बे और दमदार खेल से ना सिर्फ करोड़ो भारतीयों का दिल जीता बल्कि क्रिकेट के मैदान में कई कीर्तिमान भी स्थापित किए।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Published on: March 08, 2020 10:50 IST
Women's Day Special: These 5 Indian players who changed the picture of women's cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Women's Day Special: These 5 Indian players who changed the picture of women's cricket

भारतीय महिला क्रिकेट ने आज से 44 साल पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपना पहला मैच खेला था। जिसके बाद उन्होंने 1978 विश्व कप में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। तब से, भारतीय टीम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते इस बार 2020 में महिला टीम के पास देश के लिए इतिहास रचने का मौका है। भारतीय महिला टीम इन दोनों विश्व को टॉप टीमों में गिनी जाती है। भारत ने दो बार वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई लेकिन 2005 (ऑस्ट्रेलिया) और 2017 (इंग्लैंड) में दोनों बार हार गया। मगर आज यानी 8 मार्च को महिला दिवस के ख़ास मौके पर भारतीय महिला टीम फ़ाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतकर इतिहास रच सकती है। 

इस तरह भारतीय महिला क्रिकेट के 44 साल के सफर में तमाम भारतीय महिला खिलाड़ियों ने अपने जज्बे और दमदार खेल से ना सिर्फ करोड़ो भारतीयों का दिल जीता बल्कि क्रिकेट के मैदान में कई कीर्तिमान भी स्थापित किए। ऐसे में चलिए जानते हैं उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट को फर्श से अर्श तक पहुंचाया।

मिताली राज 

क्रिकेट को पुरुषों का खेल माना जाता है लेकिन मिताली राज जैसी महिला क्रिकेटरों ने इस मिथक को तोड़ दिया। मिताली ने क्रिकेट की दुनिया में कई कीर्तिमान स्थापित कर देश और खुद के लिए बहुत नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है। मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर, 1982, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। वो बचपन से ही सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी करते हुए देखा करती थी और तभी उन्होंने ठान लिया था कि एक दिन वो क्रिकेटर बनेंगी। इसके बाद मिताली ने बल्ला उठाया और महिला क्रिकेट में अपनी मिशाल पेश कर डाली। मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50।64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं। मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं। मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है। इतना ही नहीं टेस्ट क्रिकेट में  दोहरा शतक मारने वाली भी वो पहली भारतीय महिला है। मिताली, अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं

मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50।64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं।  मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं। मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है।

झूलन गोस्वामी 

झूलन गोस्वामी ने अपने क्रिकेट करियर में चार चाँद लगाने के लिए कई चुनोतियों का सामना किया। एक समय था जब क्रिकेट अगर लडकियां खेलती थी लोग हँसते थे। उस समय झुलान ने हार ना मानते हुए तेज गेंदबाज बनने का निर्णय लिया और वो एक दिन महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाली महिला गेंदबाज भी बनी। महिला क्रिकेट के बदलाव में लगातार झूलन का योगदान रहा है। सितंबर 2007 में इन्हें महिला क्रिकेट में विश्व को सबसे तेज गेंदबाज घोषित किया गया था। झूलन की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा थी जो विश्व महिला क्रिकेट में सर्वाधिक है। झूलन ने अपना पहला टेस्ट मैच लखनऊ में इंग्लैंड की टीम के विरुद्ध 2002 में खेला था तब वह केवल 18 साल की थी। इस तरह 2007 तक 8 टेस्ट मैच खेले जिसमें 33 विकेट हासिल किए झूलन कभी भी विकेट लेने में पीछे नहीं रही। झूलन कहती हैं कि ज्यादातर लोग नहीं जानते कि “महिलाएं भी क्रिकेट खेलती है लेकिन मीडिया के कवरेज के बाद भारत में महिला क्रिकेट को भी जाना गया।"

झूलन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर हैं इन्होंने 79 एकदिवसीय मैचों में 96 विकेट लिए हैं। यहां तक पहुंचने में झूलन ने बहुत कड़ी मेहनत की क्योंकि इनके क्रिकेटर बनने में इनकी मां- बाप इनसे नाराज रहते थे एक बार तो ये क्रिकेट खेलकर रात में घर देरी से पहुंची थी तो इनकी मां ने इन्हें बाहर ही खड़े रखा। इतना ही नहीं झूलन गोस्वामी नदिया एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता हैं। 

अंजुम चोपड़ा 

बाएं हाथ की शानदार बल्लेबाज अंजुम चोपड़ा ने भी 22 गज की क्रिकेट पिच पर अपनी बल्लेबाजी से तमाम रिकॉर्ड कायम किए। इतना ही नहीं चौतरफा बल्लेबाजी के कारण ये वर्तमान में कई महिला क्रिकेट खिलाडियों की प्रेरणा भी हैं। 12 फ़रवरी 1995 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होने पहली बार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। जिसके कुछ ही महीनों बाद यानि 17-20 नवम्बर 1995 को उन्होने कोलकाता के ईडेन गार्डेन में इंगलैंड के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की। वे वाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाजी करती हैं। उन्होने 12 टेस्ट और 116 एकदिवसीय मैच खेले हैं। 

वे एयर इंडिया महिला क्रिकेट टीम, इंडिया रेड औरत टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिसा रही हैं। उन्होने अपना अंतिम टेस्ट मैच वर्ष 2006 में टाउनटन में 29 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। उन्होने पिछला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 16 मार्च 2012 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेला। अपने लंबे करियर में अंजुम ने टी-20 मैच भी खेली हैं। पहला टी-20 मैच पहली बार उन्होने डार्बी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और अंतिम टी-20 मैच 23 मार्च 2012 को उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेला। वनडे क्रिकेट में अंजुम के नाम 2856 रन और  18 अर्धशतक हैं। इतना ही नहीं 100 वनडे मैच खेलने वाली अंजुम पहली भारतीय महिला भी हैं। इन्हें 2007 में अर्जुन और 2014 में पद्म श्री अवार्ड मिला था।

हरमनप्रीत कौर 

मिताली राज के बाद टीम इंडिया की धाकड़ खिलाड़ी हरमनप्रीत इन दिनों महिला क्रिकेट टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में सही दिशा में लेकर जा रही है। इन्ही की कप्तानी में महिला क्रिकेट टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंची। हरमन ने जबसे टीम में कदम रखा है उन्होंने कभी भी लोगों को निराह नहीं किया है। इतना ही नहीं साल 2017 महिला विश्वकप के सेमीफाइनल मैच में उनके द्वारा खेली गई शतकीय पारी सभी के दिलों में हमेशा ताज रहेगी। जिसके दमपर टीम इंडिया 50 ओवेरों के विश्वकप में फ़ाइनल में पहुंची थी। मगर इंग्लैंड के हाथों खिताबी मुकाबला जीतने में नाकाम रही थी। 

हरमन ने भारत के लिए 99 एकदिवसीय मैच खेले हैं और नाबाद 171 के उच्चतम स्कोर के साथ 2372 रन बनाए हैं। 2016 में, वह एक विदेशी T20 लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने सिडनी थंडर्स फ्रैंचाइज़ी के लिए महिला बिग बैश लीग की तरफ से खेला। उन्हें 2017 में ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया था। इतना ही नहीं हरमनप्रीत टी 20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी थीं, जिन्होंने 2018 महिला टी 20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों में 103 रन बनाए। इस तरह हरमनप्रीत कौर को महिला टीम इंडिया के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है। 

स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना को टीम इंडिया की निडर सलामी बल्लेबाज हैं। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि स्मृति की बल्लेबाजी के पूरे विश्व में सभी कायल हैं। मंधाना ने अपने दूसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाया था। जिसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा और 51 वनडे में अब तक 43।08 के औसत से उन्होंने 2025 रन बनाए। एक छोटे से करियर में, मंधाना ने विभिन्न कीर्तिमानों को हासिल किया। उन्हें ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। इस तरह स्मृति की शानदार बल्लेबाजी लगातार जारी है और वो भी महिला क्रिकेट को बुलंदियों पर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement