Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Women's T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी भारतीय महिला टीम

भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी जो ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: February 26, 2020 15:56 IST
Sophie Devine,Rachel Priest,Poonam Yadav,Leigh Kasperek,jemmiah rodrigues,Harmanpreet Kaur,Deepti Sh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Women's T20 World Cup, India vs New Zealand 

पहले दो मैचों में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश पर जीत से उत्साह से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अगले मैच में जीत की हैट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज करने के लिये बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी जो ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा। पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से बड़े स्कोर की उम्मीद है। 

वहीं सोलह वर्षीय शेफाली वर्मा ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेली लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पायी और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। 

भारतीय टीम में अनुभवी मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पायी थी। मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी। गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अब तक सात विकेट लिये हैं। उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे से पूरा सहयोग मिला। 

शिखा ने अब तक पांच विकेट हासिल किये हैं। न्यूजीलैंड का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा रहा है। उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले तीनों मैच जीते थे। ठीक एक साल पहले उसने तीन टी20 मैचों की घरेलू श्रृंखला में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था। 

भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गये टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा। हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी। न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डेवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं। कीवी टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से हराया। उस मैच में डेवाइन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली थी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से। 

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सेन, लीग कास्पेरेक, जेस केर, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), केटी पर्किन्स, अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट , ली ताहुहु में से। 

मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement