Thursday, March 28, 2024
Advertisement

World Cricket Year Ender 2019 : युवराज सिंह ने संन्यास लेकर सबकी आंखें की नम, वहीं इंग्लैंड पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन

क्रिकेट जगत के लिए साल 2019 ऐतिहासिक रहा। इस साल जहां इंग्लैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब उठाने में सफल रही। वहीं, भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इतिहास रचा।

Vanson Soral Written by: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: January 01, 2020 11:09 IST
Yuvraj Singh, Year Ender, World Cricket 2019, ICC Test Championship, England World Cup Win, Steve Sm- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES World Cricket Year Ender 2019: Yuvraj Singh retires, everyone's eyes moist, England becomes world champion for the first time

क्रिकेट जगत के लिए साल 2019 ऐतिहासिक रहा। इस साल जहां इंग्लैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब उठाने में सफल रही। वहीं, भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इतिहास रचा। हालांकि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के हाथों हारकर सेमीफाइनल से बाहर होना भारतीय फैंस के लिए काफी निराशानजक रहा। कुछ ऐसी ही खट्टी-मीठी यादों के साथ साल 2019 खत्म होने वाला है। तो आइए एक नजर डालते हैं इस साल क्रिकेट जगत में घटी ऐतिहासिक घटनाओं पर.......

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने रचा इतिहास

साल 2019 का आगाज भारत के इतिहास रचने के साथ हुआ। हालांकि इसकी नींव टीम इंडिया ने साल 2018 में रखी थी लेकिन ये इस साल के आगाज होने के साथ ही पूरी हुई। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस साल पहला मैच ऑस्ट्रेलिया खिलाफ सिडनी में टेस्ट के तौर पर खेला। हालांकि ये मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ। इस ड्रॉ के साथ ही टीम इंडिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतते हुए इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने अपने 72 साल के क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में मात देने में कामयाबी हासिल की। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ उसके घर में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली थी जिनमें से उन्हें 8 सीरीज में हार मिली। हालांकि टीम इंडिया 1980-81, 1985-86, 2003-04 में 3 सीरीज ड्रॉ करवाने में सफल रहा था।

इंग्लैंड पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन

क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट आईसीसी वर्ल्ड कप इस साल इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया। ये वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण था जिसमें 10 टीमों ने हिस्सा लिया। भारत को वर्ल्ड कप से पहले ही खिताब का बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों बाहर होने से टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया। भारत को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाने का बाद न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची जहां उसका मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से होना था। वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहला फाइनल मुकाबला था जिसका फैसला सुपर ओवर के आधार पर हुआ। फाइनल मुकाबले में रोमांच उस समय और भी ज्यादा चरम पहुंच गया जब सुपर ओवर भी टाई हो गया। तब सबसे ज्यादा बाउंड्री के आधार पर मेजबान इंग्लैंड को विजेता घोषित किया। वर्ल्ड कप के इतिहास में इंग्लैंड पहली बार चैंपियन बना। न्यूजीलैंड की टीम भले ही लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से चूक गई लेकिन अपने शानदार खेल की वजह से उसे पूरी दुनिया में वाहवाही मिली। वहीं, आईसीसी को अपने इस विवादास्पद नियम के कारण आलोचना का सामना करना पड़ा।

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी

साल 2019 व्यक्तिगत तौर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर के लिए शानदार रहा। दोनों खिलाडियों ने बॉल टेम्परिंग मामलें में 1 साल का बैन झेलने के बाद इसी साल वापसी की।

वैसे तो स्मिथ ने आईसीसी वर्ल्ड कप के जरिए क्रिकेट में वापसी की, लेकिन एशेज में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद पूरे क्रिकेट जगत को पता चल गया कि बैन के बाद स्मिथ और भी खतरनाक हो गए हैं। स्मिथ ने एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की 7 पारियों में 110.57 की औसत से कुल 774 रन बनाए। स्मिथ की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया एशेज पर कब्जा बरकरार रखने में सफल रहा। एशेज 2019 की 7 पारियों में स्मिथ ने लगातार 6 बार 50+ से ज्यादा का स्कोर बनाते हुए कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

स्मिथ के साथ क्रिकेट में वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर के लिए भी ये साल कमाल का रहा। आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरने के बाद वॉर्नर ने आईसीसी वर्ल्ड कप में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 71.88 की औसत से 647 रन बनाए। हालांकि इस साल की शुरूआत में टेस्ट क्रिकेट में वॉर्नर का बल्ला खामोश रहा। एशेज में खराब प्रदर्शन के बावजूद वॉर्नर ने हार नहीं मानी और इस साल के आखिर में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में धमाकेदार वापसी करते हुए अपने करियर का पहला तिहरा शतक जड़ दिया। वॉर्नर ने एडिलेड टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 335 रन की नाबाद पारी खेलते हुए आलोचकों को करारा जवाब दिया। इस साल वॉर्नर के बल्ले से तीनों फॉर्मेट में 67.54 की औसत से 1621 रन निकले।

युवराज सिंह ने संन्यास लेकर सबकी आंखें की नम

20 जून 2019, यह वही तारीख है जब युवराज सिंह ने संन्यास का ऐलान कर भारतीय फैन्स के साथ विश्वभर के अपने चाहने वालों की आंखें नम कर दी थी। लंबे समय से अपनी फॉर्म से जूझ रहे युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के साथ यह भी ऐलान कर दिया था कि वह अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे। युवराज ने अपने रिटायरमेंट के दौरान कहा था "मेरे जीवन में काफी उतार चढ़ाव रहे। 2011 वर्ल्ड कप जीतना सबसे यादगार पल था और मेंने अपने पिता का सपना पूरा किया कैंसर के दौरान सभी ने मेरा साथ दिया। मैं काफी समय से रिटायरमेंट के बारे में सोच रहा था और अब मेरा प्लान विदेशो में खेले जाने वाली टी20 लीग पर है।"

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज

इसी के साथ इस साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का भी आगाज हुआ। 1 अगस्त 2019 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ऐशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच से इस चैंपियनशिप का आगाज हुआ। इस टूर्नामेंट में भारत ने अपना पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त को खेला और इस चैंपियनशिप में भारत ही ऐसी टीम रही है जिसने अभी तक कोई भी मैच नहीं हारा है। साल 2019 के अंत में भारत इस चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल के शीर्ष पर है। भारत के पास अभी 360 अंक है। इस चैंपियनशिप का फाइनल मैच 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement