Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

World Cup 2019: भारत की हार के बावजूद पाकिस्तान के पास सेमीफाइनल में जाने का मौका, जाने सभी टीमों के समीकरण

ऐसे में आपको बताते है कि टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जाने से पहले सभी टीमों की स्थिति क्या है और वो किस तरह अभी भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 01, 2019 12:11 IST
पाकिस्तान टीम - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES पाकिस्तान टीम 

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले जा रहे क्रिकेट का सबसे बड़ें टूर्नामेंट आईसीसी विश्व कप 2019 अब अपने लगभग अंतिम पडाव पर आ पहुंचा है। जिसमे बीती रात अभी तक अजेय चले आ रहे भारत को मेजबान इंग्लैंड के सामने हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में लीग स्टेज के अंतिम पडाव के बाद टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। जिसको लेकर सभी टीमों के बीच जद्दोजहद जारी जारी है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वो 8 मैचों में 14 अंको के साथ क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी। जबकि भारत और न्यूजीलैंड का भी सेमीफाइनल में खेलना लगभग तय माना जा रहा है। वही पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच जबर्दस्त लड़ाई हैं। वहीं कल इंग्लैंड के खिलाफ भारत के हारने के बावजूद पाकिस्तान के लिए अभी सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें जिंदा है। 

ऐसे में आपको बताते है कि टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जाने से पहले सभी टीमों की स्थिति क्या है और वो किस तरह अभी भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है। 

ऑस्ट्रेलिया- कुल 9 मैचों में 8 मैच खेलने के बाद 7 जीत के चलते 14 अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम विश्व कप की अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही है। इतना ही नहीं गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया टीम सेमीफाइनल के लिए सबसे पहले क्वालीफाई करने वाली टीम बनी। ऑस्ट्रेलिया ने अपना एक मात्र मैच भारत के खिलाफ गंवाया था। 

 
भारत- 9 मैचों में 7 मैच खेलकर 5 जीत, एक हार और एक ड्रा के चलते 11 अंको के साथ भारत विश्व कप की अंकतालिका में दूसरे पायदान पर स्थित है। ऐसे में भारत को सेमीफाइनल में जाने के लिए अपने आगामी मैच श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ दोनों नहीं तो एक मैच में तो जीत हासिल करनी ही होगी। जिससे वो आसानी से सेमीफाइनल में पहुँच जाएंगे। क्योंकि बांग्लादेश भले ही टक्कर दे लेकिन श्रीलंका की टीम काफी कमज़ोर है तो भारत के सेमीफाइनल की राह आसन है।

न्यूजीलैंड- 9 मैचों में 8 मैच खेलकर 5 जीत, दो हार और एक ड्रा के चलते 11 अंको के साथ न्यूजीलैंड तीसरे पायदान पर है। ऐसे में न्यूजीलैंड अगर अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ जीतता है तो वो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा। और अगर कम अंतर से हार भी जाता है तो भी वो नेट रन रेट (+0.572) अच्छा होने के कारण क्वालीफाई कर सकता है। 

इंग्लैंड- 9 मैचों में 8 मैच खेलकर 5 जीत, 3 हार के चलते इंग्लैंड 10 अंको के साथ चौथे स्थान पर काबिज है। ऐसे में अगर उसे सेमीफाइनल में जाना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। वरना उसे पाकिस्तान अगर बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीतता है तो इंग्लैंड से आगे निकला जायेगा और मेजबान इंग्लैंड बाहर हो जाएंगे। इसलिए इंग्लैंड को हार हाल में न्यूजीलैंड से जीतना होगा। 

पाकिस्तान- भारत की जीत की दुआं करने वाले पाकिस्तान को कल भारत की हार के साथ निराशा लगी। लेकिन अभी भी पाकिस्तान विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना सकता है। 9 मैचों में 8 मैच खेलकर 4 जीत, 3 हार और एक ड्रा के चलते 9 अंको के साथ पाकिस्तान पांचवे पायदान पर हैं। ऐसे में उसे अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी साथ ही इंग्लैंड की न्यूजीलैंड के खिलाफ हार की दुआं करनी होगी, जिससे वो सेमीफाइनल में प्रवेश कर सके। 

बांग्लादेश- 9 मैचों में 7 मैच खेलकर 3 जीत, 3 हार और एक ड्रा के चलते 7 अंको के साथ बांग्लादेश को सेमीफाइनल में जाना है तो अपने दोनों बड़े मैच जीतने होंगे। जिसमे उसका सामना पाकिस्तान और भारत से होना है। ऐसे में बांग्लादेश के लिए आगे की राह काफी कठिन है लेकिन नामुमकिन नहीं है। क्योंकि इस तरह के कारनामें बांग्लादेश पहले भी करते आया हैं। 

श्रीलंका- 9 मैचों में 7 मैच खेलकर 2 जीत, 3 हार और दो ड्रा के चलते श्रीलंका 6 अंको के साथ अंकतालिका में सांतवें पायदान पर काबिज है। ऐसे में श्रीलंका को सभी बड़ी टीमो की हार और अपनी जीत की दुआं करनी होगी तब जाकर कही वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पायेगी। 

साउथ अफ्रीका- 9 मैचों में 8 मैच खेलकर 2 जीत, 5 हार के साथ साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। 

वेस्टइंडीज- 9 मैचों में 7 मैच खेलकर 1 जीत, 5 हार और एक ड्रा के साथ वेस्टइंडीज के लिए भी अब टूर्नामेंट में कुछ नहीं बचा है। 

अफगानिस्तान- 9 मैचों में 8 मैच खेलकर 0 जीत, 8 हार के साथ अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में पहली जीत हासिल कर घर वापसी करना चाहेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement