Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ICC का बड़ा खुलासा, बताया WTC चैंपियन को मिलेगी कितनी ईनामी राशि

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल को जीतने वाली टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि मिलेगी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 14, 2021 20:14 IST
ICC का बड़ा खुलासा, बताया...- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC का बड़ा खुलासा, बताया WTC चैंपियन को मिलेगी कितनी ईनामी राशि

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल को जीतने वाली टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि मिलेगी। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 18 जून को साउथम्प्टन में इस प्रतिष्ठित खिताब के लिए भिड़ेंगी।

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुप्रतीक्षित आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के विजेता को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर पुरस्कार के तौर पर मिलेगा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ लगभग दो साल के चक्र में खेले गये इस चैम्पियनशिप के फाइनल में हारने वाली टीम को नौ-टीम प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने के लिए आठ लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रूपये) मिलेंगे। इस प्रतियोगिता से टेस्ट क्रिकेट का महत्व बढ़ा है और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पहले आधिकारिक विश्व चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा।’’ आईसीसी ने कहा कि नौ प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) दिये जाऐंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले आयोजन में नौ टीमों ने लगभग दो साल के चक्र में टेस्ट क्रिकेट खेला, जिसने खेल के इस प्रारूप का महत्व बढने में मदद की। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के शुरूआती विश्व चैंपियन खिताब जीतने वाली टीम को वही टेस्ट गदा मिलेगी, जो पहले आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीमों को दी जाती थी। विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘अगर फाइनल ड्रॉ या टाई में समाप्त होता है, तो फाइनल खेलने वाली टीमों में पहले और दूसरे स्थान के लिए जारी पुरस्कार राशि को विभाजित कर दिया जाएगा और चैंपियन बने रहने के दौरान दोनों टीमें गदा साझा करेंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement