Saturday, April 27, 2024
Advertisement

साल 2019 में इन पांच बड़े विवादों ने 'क्रिकेट जगत' को किया शर्मसार

भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ अगर विश्व क्रिकेट की भी बात करें तो मैदान के अंदर और बाहर कई खिलाड़ी विवाद में फंसे और उन्हें फैंस के सामने शर्मसार होना पड़ा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 24, 2019 11:52 IST
Top 5 Sports Controversies of Year 2019- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE/TWITTER Top 5 Sports Controversies of Year 2019

साल 2019 भारतीय क्रिकेट के लिए कुछ खट्टा तो कुछ मीठा जैसा रहा। इस साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर तिरंगा लहराया। जबकि जून-जुलाई माह में इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी विश्वकप 2019 में उसे न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल मैच में हारकर बाहर होना पड़ा। इस तरह भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ अगर विश्व क्रिकेट की भी बात करें तो मैदान के अंदर और बाहर कई विवाद भी देखने और सुनने को मिले। कई खिलाड़ी विवाद में फंसे और उन्हें फैंस के सामने शर्मसार होना पड़ा। जिसमें विश्वकप से पहले हार्दिक पांड्या और के.एल. राहुल का 'कॉफ़ी विथ करण' जबकि साल के अंत में भारतीय कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा के 'टी-कप' मामले ने भी काफी तूल पकड़ा। इस तरह आज हम आपको पूरे साल क्रिकेट के मैदान कुछ ऐसे ही विवादों के बारे में बताएंगे जिन्होंने 'द जेंटलमैन गेम' कहे जाने वाले क्रिकेट को ना सिर्फ शर्मसार किया बल्कि उसे कटघरे में भी खड़ा किया। 

'कॉफ़ी विथ करण' 

साल 2019 की शुरुआत में ही एक सबसे बड़ा विवाद सामने आया। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी। उसी बीच करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' के सीजन 6 का एक एपिसोड आया। जिसमें टीम इंडिया के दो उभरते हुए सितारें हार्दिक पांड्या और के. एल. राहुल नजर आए। इस एपिसोड में हार्दिक पांड्या ने शो के दौरान महिलाओं पर अभद्र कमेंट किए, जिसको लेकर उनकी जमकर आलोचना हुई। हार्दिक पांड्या ने अपनी महिला मित्रों से नाइट क्लबों में मिलने और "बातचीत" के बारे में बताया। उन्होंने इस दौरान कहा कि वह उनसे बातचीत करने की जगह उन्हें 'देखने' पर ज्यादा फोकस कर रहे थे। जिस पर राहुल भी उनका साथ देते नजर आए और करण जौहर भी हंसी के ठहाके लगा रहे थे।

KL Rahul and Hardik Pandya

Image Source : @HARDIKPANDYA93 INSTAGRAM
KL Rahul and Hardik Pandya

मगर फैंस को ये सब बिल्कुल भी रास नहीं आया। गुस्साए फैंस ने सोशल मीडिया पर एपिसोड को ट्रोल करना शुरू कर दिया था। जिसके चलते इन दोनों खिलाड़ियों को आपातकाल ऑस्ट्रेलिया दौरे से बीच में ही घर वापस भेज दिया गया था। जिसके बाद दोनों ने सामने आकर फैंस से माफ़ी मांगी और क्रिकेट से थोड़े दिन दूर रहने के बाद मैदान में वापसी कीc इस तरह ये विवाद क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा विवाद बनकर सामने आया जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल हो गई थी। 

भारतीय क्रिकेट में पहली बार हुआ '3D' विवाद 

टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में इस साल नंबर चार को लेकर कई खिलाड़ी आजमाए गए। जिसमें कई खिलाड़ियों को टीम से अंदर और बाहर किया गया। ऐसे में विश्वकप 2019 से ठीक पहले नंबर चार के प्रबल दावेदार बल्लेबाज अंबाती रायुडू को टीम से निकाल दिया गया। जबकि उससे पहले कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री तक रायुडू को ही नंबर चार पर खिलाने की बात कर रहे थे। इस तरह जैसे ही चयनकर्ता एम. एस. के. प्रसाद ने टीम का ऐलान किया रायुडू को काफी बड़ा झटका लगा। चयनकर्ता ने उनकी जगह विजय शंकर को चुना और उसे 3D खिलाड़ी ( बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग ) बताकर टीम में तरजीह दी गई। जबकि रायुडू के पास सिर्फ बल्लेबाजी में ही महारथ हासिल थी। जिससे गुस्साए रायुडू ने चयनकर्ता को आडें हाथ लेते हुए ट्वीट किया और लिखा 'विश्वकप में मैच देखने के लिए मैंने 3D चश्मा आर्डर कर दिया है।" 

Ambati Rayudu

Image Source : GETTY IMAGES
Ambati Rayudu

रायुडू के इस ट्वीट को सोशल मीडिया पर फैंस ने जमकर ट्रोल किया। इतना ही बाहर होने के कुछ ही दिन बाद क्रिकेट की खिचड़ी में अपने लिए कुछ भी ना बनता देख रायुडू ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान तक कर दिया था। हालांकि बाद में जब इस विवाद से उन्होंने खुद को संभाला तो क्रिकेट से संन्यास वापस लिया और दोबार बल्ला लेकर मैदान में उतरें। 

विश्वकप फ़ाइनल मैच में 'ओवर थ्रो' पर हुआ विवाद 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के फाइनल मैच में सबसे अधिक चर्चा न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के थ्रो की हुई। इस थ्रो के चलते ही देखा जाए तो मैच टाई हुआ और बाद में इंग्लैंड ने जीत हासिल की। दरअसल, आखिरी ओवर में हुए इस ओवर थ्रो पर इंग्लैंड को 6 रन (दो रन दौड़कर, जबकि 4 रन बाउंड्री से) मिले। जिस पर कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने आपत्ति जताई हालाँकि फैसला इंग्लैंड के पक्ष गया।

Ben Stokes

Image Source : GETTY IMAGES
Ben Stokes

टाई हुए मैच के बाद सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया, जिसके बाद पहली बार क्रिकेट में लागू हुए बाउंड्री नियम ( जिस टीम की अधिक बाउंड्री उसे मिलेगी जीत) के तहत इंग्लैंड को विश्व विजेता घोषित किया गया। ऐसे में विश्वकप के बाद इस नियम पर भी विवाद उठा जिसके बाद इसे खत्म कर दिया गया। 

धोनी का 'बलिदान बैज' बना बड़ा विवाद 

क्रिकेटर के अलावा देश की सेना में लेफ्टिनेंट पद हासिल करने वाले महेंद्र सिंह धोनी को अपनी बटालियन के बलिदान बैज ( लोगो ) के कारण क्रिकेट के मैदान में विवाद का सामना करना पड़ा। दरअसल धोनी ने अपने विकेटकीपिंग दस्तानों में बलिदान बैज बनवा रखा था।

Dhoni with Balidan Badge Gloves

Image Source : AP
Dhoni with Balidan Badge Gloves

जिसको लेकर उन्हें विवाद का सामना करना पड़ा और बाद में उन्हें अपने दस्ताने बदलने भी पड़े थे। इस तरह धोनी का बलिदान बैज विवाद भी सोशल मीडिया में काफी ट्रेंड किया था। 

अनुष्का शर्मा को करना पड़ा 'टीकप' विवाद का सामना 

भारतीय कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा को चयनकर्ताओं के साथ खड़े होने और चाय पीने के कारण विवाद का सामना करना पड़ा। दरअसल बीसीसीआई के ट्विटर हैंडल पर हाई कमीशन के घर से डिनर करते हुए एक तस्वीर अपलोड की। इस फोटो में अनुष्का सबसे आगे कोहली के साथ खड़ी थी, जिसे देख लोगों ने बीसीसीआई और अनुष्का को ट्रोल किया गया। पूर्व क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने 5 सदस्यीय चयन समिति का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि उन्होंने इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान एक चयनकर्ता को अनुष्का को चाय सर्व करते देखा था।

Anushka Sharma and Virat Kohli

Image Source : TWITTER/GETTY IMAGE
Anushka Sharma and Virat Kohli

अनुष्का ने ट्वीट कर इंजीनियर के बयान पर नाराजगी जाहिर की थी। विराट ने कहा था कि एक्ट्रेस होने के नाते वह सॉफ्ट टारेगट हैं। इस विवाद में अनुष्का का नाम घसीटा जाना सही नहीं है। हालांकि इसके बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने अपने बयान पर खेद जताते हुए माफी मांग ली थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement