Thursday, May 02, 2024
Advertisement

83 Special: भारत की ऐतिहासिक 1983 WC जीत में इन महानायकों का था बड़ा योगदान- मोहिंदर अमरनाथ

मोहिंदर अमरनाथ वर्ल्ड कप 1983 के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 'मैन ऑफ द मैच' रहे थे। फाइनल में माहिंदर अमरनाथ ने 12 रन देकर 3 देकर चटकाए थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 24, 2021 10:10 IST
Mohinder Amarnath- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Mohinder Amarnath

Highlights

  • मोहिंदर अमरनाथ टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल दोनों में मैन ऑफ द मैच रहे थे
  • बल्लेबाजी के दौरान अमरनाथ ने 26 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली थी
  • गेंदबाजी में अमरनाथ ने 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे

25 जून 1983... एक ऐसी तारिख जिसे भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है। ऐसा दिन जब पूरा भारत एक साथ खुशी से झूम उठा था। 25 जून 1983 को भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज की बेहद मजबूत माने जाने वाली टीम को धूल चटाई थी। यह एक ऐसा दिन था जो अभी भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के दिल में जगह बनाए हुए है।

80 के दशक के दौरान वेस्ट इंडीज की टीम दुनिया की सबसे शक्तिशाली टीम थी। टीम साल 1975 और 1979 में हुए वर्ल्ड कप को अपने नाम कर चुकी थी। टीम की बल्लेबाजी दुनिया में सबसे बेहतरीन थी तो साथ ही दुनिया का कोई भी बल्लेबाज वेस्टइंडीज के घातक गेंदबाजों का सामना नहीं करना चाहते थे। ऐसे में भारतीय टीम ने वो करिश्मा करके दिखाया जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। इस खिताब को अपने नाम करने के लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने अपना जी जान लगा दिया था। इसमें भी सबसे प्रमुख योगदान मोहिंदर अमरनाथ, मदन लाल, बलविंदर संधू, कपिल देव, सुनील गावस्कर और रोजर बिन्नी जैसे खिलाड़ियों का था।

83 Special: भारत की ऐतिहासिक 1983 WC जीत में इन महानायकों का था बड़ा योगदान- कपिल देव

फाइनल मुकाबले में क्लाइव लॉयड की शक्तिशाली वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ भारतीय टीम ने 54.4 ओवर में दस विकेट खोकर महज 183 रन बना सकी थी। टीम के लिए श्रीकांत ने सबसे ज्यादा 34 रनों का योगदान दिया था। ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज इस लक्ष्य को बेहद आसानी से हासिल कर लेगी। लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने जो करिश्मा कर दिखाया उसकी किसी को भी कोई उम्मीद नहीं थी। मोहिंदर अमरनाथ और मदन लाल की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने कैरिबियन टीम को महज 140 रनों पर ऑलऑउट कर इतिहास रच दिया। भारत ने इस मुकाबले को 43 रनों से अपने नाम कर वर्ल्ड कप  को अपनी झोली में कर लिया। मैच में माहिंदर अमरनाथ ने 12 रन देकर 3 और मदन लाल ने 31 रन देकर 3 विकेट हासिल किया।  

मोहिंदर अमरनाथ

मोहिंदर जिमी अमरनाथ भारतीय टीम की जीत के सबसे बड़े हीरो में से एक थे। विश्व कप विजेता टीम के उप-कप्तान मोहिंदर अमरनाथ टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल दोनों में मैन ऑफ द मैच रहे थे। फाइनल में अमरनाथ ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया था। पहले बल्लेबाजी के दौरान अमरनाथ ने 26 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली थी। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए श्रीकांत के साथ मिलकर 57 रनों की साझेदारी की थी।

वहीं गेंदबाजी में अमरनाथ ने 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। जिसमें मैलकम मार्शल, जेफ डूजोन और माइकल होल्डिंग का विकेट शामिल था। 

तारिख: Jun 25 1983, Prudential World Cup Final
भारत बनाम वेस्ट इंडीज

नतीजा: भारत 43 रनों से जीता

संक्षिप्त स्कोर
भारत 183 all out (श्रीकांत 38, संदीप पाटिल 27, मोहिंदर अमरनाथ 26, एंडी रॉबर्ट्स 3/32, मैलकम मार्शल 2/24); वेस्ट इंडीज 140 all out (विव रिचर्डस 33, जेफ डूजोन 25, मोहिंदर अमरनाथ 3/12, मदन लाल 3/31)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement