Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

AARON FINCH RETIRES: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा

AARON FINCH RETIRES: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। फिंच लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। वह T20I में टीम की कप्तानी करते रहेंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 10, 2022 8:27 IST
AARON FINCH- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES AARON FINCH

Highlights

  • एरॉन फिंच ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास
  • फिंच ने वनडे क्रिकेट में लगाए है 17 शतक
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे अंतिम वनडे मैच

AARON FINCH RETIRES: ऑस्ट्रेलिया के वाइट बॉल क्रिकेट के कप्तान एरॉन फिंच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट लेना का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है और सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है। तीसरा वनडे मैच 11 सितंबर को खेला जाएगा और यह मैच एरॉन फिंच का अंतिम वनडे मैच होगा। उन्होंने इस सीरीज से ठीक पहले यह कहा था की वह वनडे क्रिकेट में वापसी करेंगे। मगर लंबे समय से फिंच आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। फॉर्म की वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग इलेवन में फिट नहीं बैठ पा रहे थे। हालांकि खराब फॉर्म से जूझ रहे फिंच अभी टी20 क्रिकेट में टीम की कप्तानी करते रहेंगे।

कैसा रहा फिंच का वनडे करियर 

एरॉन फिंच ऑस्ट्रेलिया के 24वें वनडे कप्तान हैं। फिंच ने वनडे क्रिकेट में कुछ खास उपलब्धियां हासिल की है। फिंच ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। फिंच ने 145 मैचों में 17 शतक लगाए हैं। जो की ऐडम गिलक्रिस्ट और ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा बेस्ट बल्लेबाज स्टीवे सिम्थ से भी ज्यादा हैं। वनडे क्रिकेट में उनका औसत 39.13 का है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 54 वनडे मैचों में कप्तानी की है। वह साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी शामिल थे और साल 2020 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का भी अवार्ड जीता था।

 

वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटे फिंच 

फिंच टी20 विश्व कप 2021 की विजेता टीम के कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीताया था। इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है। ऐसे में गत चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया पर खिताब को बचाए रखने का खासा दबाव होगा। वहीं टी20 विश्व कप के इतिहास में किसी भी टीम आज तक घर में खिताब नहीं जीता है। एरॉन फिंच ने टी20 विश्व कप के ठीक डेड महीने पहले वनडे क्रिकेट से सन्यास ले लिया है।  ऐसे में वह टी20 विश्व कप पर पूरी तरह से ध्यान दे पाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छा कर सकेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement