Friday, April 26, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान से हारने के बाद श्रीलंका पर बड़ा खतरा, नहीं मिलेगी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री!

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंका को अफगानिस्तान के खिलाफ 60 रनों से हार झेलनी पड़ी। इस हार से जहां अफगान टीम मजबूत हो गई है तो मेजबान मुश्किल में पड़ गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 26, 2022 7:43 IST
अफगानिस्तान ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 60 रनों से हराया

AFG vs SL 1st ODI: अफगानिस्तान की टीम को भले ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज खेलने का मौका ना मिलता हो लेकिन यह टीम जब भी मैदान पर होती है तो ऐसा नहीं लगता कि यह कोई एसोसिएट नेशन है। एशिया कप से वर्ल्ड कप तक हर जगह इस टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसा ही एक बार फिर देखने को मिला जब श्रीलंका दौरे पर गई अफगान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ही मेजबानों को 60 रनों से उन्हीं के घर में धूल चटा दी। अपगानिस्तान की इस जीत और श्रीलंका की हार का अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से भी कनेक्शन है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे तो आपको बताते हैं कि, वर्ल्ड कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए सभी टीमें जो भी वनडे सीरीज खेलती हैं उसे ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत खेला जाता है। इस लीग में भारत होस्ट होने के नाते सीधे क्वालीफाई करेगा वहीं अन्य टीमें जो भी टॉप 8 में रहेंगी वो इस टूर्नामेंट में सीधे एंट्री कर लेंगी और अन्य सभी टीमों को पांच अन्य एसोसिएट देशों के साथ क्वालीफायर राउंड खेलना होगा। इस सूची में अभी 13 टीमों के नाम हैं जिसमें भारत मौजूदा समय में टॉप पर और नीदरलैंड आखिरी यानी 13वें स्थान पर है।

श्रीलंका पर बढ़ा खतरा

आपको बता दें कि श्रीलंका दौरे पर गई अफगानिस्तान की टीम ने पहला मैच शानदार तरीके से अपने नाम किया। इस सुपर लीग में अफगान टीम ने अपना 13वां मैच खेलते हुए 11वीं जीत दर्ज कर ली। वो टेबल में अभी 7वें पायदान पर है लेकिन अगर बचे हुए दो मैचों में से एक भी मैच टीम जीत लेती है तो उसके पास भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंचने का मौका है। ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान के 11 जीत के बाद 110 पॉइंट्स हैं। वहीं नंबर 3 से नंबर 6 तक मौजूद क्रमश: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान के 120 अंक हैं 12 जीत के बाद। यानी अफगानिस्तान अगर क्लीन स्वीप करता है तो वो इंग्लैंड को भी पछाड़ सकता है।

उधर इन सब से श्रीलंका पर खतरा बढ़ गया है जो 19 मैचों में महज 6 जीत के साथ 10वें स्थान पर है। इस सीरीज के 2 और मार्च में न्यूजीलैंड दौरे पर टीम को तीन वनडे और खेलने हैं। ऐसे में अगर टीम यह पांचों मैच जीतती है तो भी उसके सिर्फ 112 अंक होंगे। वहीं अन्य टीमें जैसे ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान उससे ज्यादा मजबूत स्थिति में हैं। यानी श्रीलंका पर सीधे एंट्री नहीं मिलने का खतरा मंडरा रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप में भी पूर्व चैंपियन टीम को क्वालीफायर खेलना पड़ा था जहां नामीबिया से उसे हार भी मिली थी। ऐसे में इस एशियाई टीम को वनडे वर्ल्ड कप में भी अब सावधान रहने की जरूरत होगी।

ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का ताजा पॉइंट्स टेबल

Image Source : HTTPS://WWW.ICC-CRICKET.COM/
ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का ताजा पॉइंट्स टेबल

अफगानिस्तान को मिली शानदार जीत

अब अगर इस मैच की बात कर लें तो पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 294 रन बनाए थे। इब्राहिम जादरान ने 106 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। उनके अलावा रहमनुल्लाह गुरबाज (53) और रहमत शाह (52) ने भी शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। जवाब में 295 का लक्ष्य चेज करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत ही डगमगा गई। 81 रनों की पारी खेलने वाले पथुम निसंका एक छोर पर डटे रहे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला। लोअर ऑर्डर में वानिंदु हसरंगा ने 66 रन बनाकर कुछ हद तक उम्मीदें जताईं लेकिन 38 ओवर में टीम महज 234 रनों पर सिमट गई। अफगानिस्तान के लिए एक बार फिर फजलहक फारूखी 4 विकेट लेकर स्टार साबित हुए और गुलबउद्दीन नायब ने 3, यामिन अहमदजई ने 2 व राशिद खान ने एक विकेट झटका।

यह भी पढ़ें:-

न्यूजीलैंड से हारकर भी भारत की सेहत पर नहीं पड़ा कोई असर, ICC के टेबल में टीम इंडिया नंबर-1

IND vs NZ 2nd ODI: ऋषभ पंत समेत इस खिलाड़ी का कटेगा पत्ता! दूसरे वनडे में होगी इन 2 प्लेयर्स की एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement