Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ahmedabad Pitch And Weather Update : अहमदाबाद में ऐसी होगी पिच, पिछले मैच में बने थे 500 से ज्यादा रन

IND vs AUS 4th Test : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला नौ मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन सवाल यहां की पिच को लेकर है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 06, 2023 14:13 IST
IND vs AUS Picth Report- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs AUS

IND vs AUS Ahmedabad Pitch Report : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में चौथा टेस्ट मैच नौ मार्च से शुरू होने जा रहा है। सीरीज में टीम इंडिया अभी 2.1 से आगे चल रही है। टीम इंडिया आखिरी मैच जीतकर इसे 3.1 करना चाहेगी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश होगी कि अहमदाबाद मैच को जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म की जाए। अभी तक जो तीन टेस्ट मैच हुए हैं, वे तीन ही दिन चले हैं, एक भी मैच चौथे दिन नहीं जा पाया है। तीसरा मैच तो तीसरे दिन पहले ही सेशन में खत्म हो गया था। हालां​कि आपको याद ही होगा कि इंदौर में खेले गए तीसरे मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने मीडिया से कहा था कि अहमदाबाद में हम तेज​ पिच पर खेलना चाहेंगे, ताकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी अभी से की जा सके। लेकिन तब रोहित शर्मा को शायद अंदाजा नहीं रहा होगा कि मैच टीम इं​डिया हार जाएगी। लेकिन अब सीरीज का एक मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत चुकी है। ऐसे में अब फिर से चर्चा शुरू हो गई है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच कैसी होगी। चलिए आपको बताते हैं कि मैच से पहले क्या संभावना है और पिच किस तरह की हो सकती है। 

अहमदाबाद टेस्ट में कैसी होगी पिच और मौसम का हाल 

ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला गया, ये मैच तीन ही दिन तक चला और भारतीय टीम ने जीत के साथ आगाज किया। इसके बाद दूसरा मैच दिल्ली में खेला गया, इसे भी जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2.0 की बढ़त बना ली, लेकिन इसके बाद आया इंदौर टेस्ट, जो टीम इंडिया नौ विकेट से हार गई और तीसरे दिन सुबह ही मुकाबला खत्म हो गया। इस बीच जब मैच खत्म हुआ तो आईसीसी ने इंदौर की पिच को पुअर की रेटिंग दी। हालांकि पहले दो मैच भी तीन दिन में खत्म हुए, लेकिन उसे एवरेज यानी औसत की रेटिंग मिली थी। अब सवाल अहमदाबाद को लेकर है। खास बात ये है ​कि इस मैदान पर जनवरी के आखिर में रणजी ट्रॉफी का मैच खेला गया था, उस वक्त रेलवे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 500 से भी ज्यादा रन का स्कोर खड़ा कर दिया था। इस मैच में गुजरात की टीम पारी से हार गई थी, लेकिन इसके बाद भी टीम ने दोनों पारियों में 200 से ज्यादा रन बनाए थे। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के एक भी मैच में कोई भी टीम अभी तक 500 का स्कोर नहीं छू पाई है। कितनी ही दफा तो एक टीम दोनों पारियों में कुल मिलाकर भी 500 रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाई है। लेकिन मजे की बात ये भी है कि इससे पहले इंटरनेशनल  टेस्ट मैच यहां पर साल 2021 में खेला गया था। तब भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने सामने थी। दोनों मैच दो ही दिन के अंतर समाप्त हो गए थे। हालांकि तब नया नया स्टेडियम बनकर तैयार हुआ था और किसी को भी अंदाजा नहीं था कि पिच कैसी रहने वाली है, लेकिन इस दौरान कई मैच यहां पर खेले गए हैं, जिसमें आईपीएल भी शामिल है। 

अहमदाबाद में कहर बरपाते हैं भारतीय स्पिनर्स, अक्षर पटेल के दो मैचों में 20 विकेट 
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच की बात की जाए तो यहां पर अभी तक देखने को यही मिला है कि स्पिनर्स के लिए यहां की पिच मददगार रहती है। पहले दिन पहले कुछ घंटे के लिए पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल होती है और जैसे जैसे दिन बढ़ते जाते हैं, पिच पर स्पिनर्स के लिए काफी कुछ होता है। नया स्टेडियम बनने के बाद टीम इंडिया के स्पिनर अक्षर पटेल यहां पर कुछ ज्यादा ही घातक हो गए हैं। वे दो टेस्ट में 20 विकेट अभी तक चटका चुके हैं। इसी से समझा जा सकता है कि पिच पर अक्षर पटेल और बाकी स्पिनर्स के लिए कितनी मदद रहती है। इस बीच माना जा रहा है कि चौथा टेस्ट दो दिन में तो खत्म नहीं होगा, लेकिन पांच दिन भी नहीं जाएगा, ये भी करीब करीब पक्का माना जाना चाहिए। यानी इस मैच का भी रिजल्ट आएगा, मैच ड्रॉ नहीं होगा। मैच के दौरान यहां के मौसम की बात की जाए तो खूब धूप रहेगी और गर्मी का आलम होगा। हालांकि अच्छी बात ये है कि बारिश के खलल की कोई भी आशंका नहीं है। लेकिन अगर ​स्पिनर्स के लिए मदद मिली तो टीम इंडिया ​इंदौर की गलतियों को सुधारते हुए मैच में फिर से वापसी कर सीरीज पर कब्जा जमाने की पूरी कोशिश करेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS : रोहित शर्मा का मास्टर प्लान, अहमदाबाद टेस्ट में होगी इस घातक खिलाड़ी की एंट्री!

IPL 2023 : आईपीएल में आएगा नया नियम! अब गेंदबाज हो जाएं सावधान,​ बैटिंग टीम की बल्ले बल्ले

WPL 2023 Points Table : अंक तालिका में भारी उलटफेर, दिल्ली और यूपी की टीम मैच जीतकर भी पिछड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement