Thursday, March 28, 2024
Advertisement

WTC फाइनल में सिर्फ इतने रन बनाते ही अजिंक्य रहाणे बना देंगे बड़ा कीर्तिमान, रोहित शर्मा बहुत पीछे

Team India: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अजिंक्य रहाणे अपने नाम एक बड़ा कीर्तिमान कर सकते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 01, 2023 22:37 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane And Rohit Sharma

Ajinkya Rahane Indian Cricket Team: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 2023 में धमाकेदार खेल दिखाया है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली। वह आईपीएल 2023 में सीएसके के लिए तुरूप का इक्का का साबित हुए। उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से ही उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। अब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC फाइनल में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

टीम इंडिया में हुई वापसी 

अजिंक्य रहाणे ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। अपने पहले मैच के बाद ही वह खेल से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे और उन्होंने टीम इंडिया को कई मैच जिताए। लेकिन उनके करियर में बुरा दौर भी आया। जब उनके बल्ले से रन आने बंद हो गए। इसके बाद उन्हें टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। उन्होंने भारत के लिए अपना पिछला मैच साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। लेकिन अब उन्हें एक बार फिर टीम इंडिया में जगह मिली है। 

एक कैच लेते ही करेंगे कमाल 

अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए अभी तक 82 टेस्ट मैचों में 99 कैच लपके हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह एक कैच और ले लेते हैं, तो वह टेस्ट में अपने 100 कैच पूरे कर लेंगे। बारत के लिए सबसे ज्यादा कैच राहुल  द्रविड़ ने लपके हैं। उन्होंने 209 कैच हासिल किए हैं। जबकि रोहित शर्मा ने 49 टेस्ट मैचों में 50 कैच लपके हैं। वहीं, केएल राहुल ने 53 कैच हासिल किए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच हासिल करने वाले खिलाड़ी: 

राहुल द्रविड़- 209 कैच 

वीवीएस लक्ष्मण- 135 कैच 
सचिन तेंदुलकर-115 कैच
विराट कोहली- 109 कैच
सुनील गावस्कर- 108 कैच
मोहम्मद अजहरुद्दीन- 105 कैच
अजिंक्य रहाणे- 99 कैच 

इतने रन बनाते ही करेंगे करिश्मा 

अजिंक्य रहाणे ने अभी तक 82 टेस्ट मैचों में 4931 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 39.52 रहा है। इसके अलावा उन्होंने 12 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं। अगर रहाणे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 रन और बना लेते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह 12वें भारतीय बल्लेबाज बनेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement