Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आंद्रे रसेल और रदरफोर्ट ने ऑस्ट्रेलिया को जमकर कूटा, तोड़ा बहुत बड़ा कीर्तिमान

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के ​बीच खेले जा रहे तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल और शेरफेन रदरफोर्ड ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर खबर ली और कीर्तिमान बना दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 13, 2024 17:25 IST
Andre Russell Sherfane Rutherford- India TV Hindi
Image Source : GETTY आंद्रे रसेल और रदरफोर्ट ने ऑस्ट्रेलिया को जमकर कूटा, तोड़ा बहुत बड़ा कीर्तिमान

Australia vs West Indies  Andre Russell Sherfane Rutherford partnership : इस वक्त वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पहले दो मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर तो कब्जा कर लिया है, लेकिन इस बीच वेस्टइंडीज ने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इसे धुनाई से कम कुछ कहा भी नहीं जा सकता। क्योंकि जिस बेदर्दी के साथ आंद्रे रसेल और शेरफेन रदरफोर्ड से पिटाई की है, उसे सालों तक याद रखा जाएगा। इसके साथ ही इन दोनों बल्ले​बाजों ने एक नया कीर्तिमान भी रच दिया। 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाजी 

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच जब तीसरा मुकाबला शुरू हुआ तो वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जॉनसन चार्ल्स केवल चार और काइल मेयर्स 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद आए निकोलस पूरन भी केवल एक ही रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इससे टीम पर संकट के बादल गहरा गए थे। केवल 17 रन पर ही टीम के चार विकेट गिर चुके थे। रोस्टन चेज 37 और कप्तान रॉवमैन पॉवेल 21 रन बना सके। टीम 79 रन पर अपने 5 विकेट गवां चुकी थी। लेकिन असली तूफान तो इसके बाद आया। एक छोर संभाला आंद्रे रसेल ने और दूसरी ओर थे शेरफेन रदरफोर्ड। दोनों ने मिलकर आक्रमण किया और ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों की बखिया उधेड़ कर रख दी। 

79 रन पर ही गिर चुके थे वेस्टइंडीज के 5 विकेट

टीम को स्कोर 79 पर पांच ​विकेट था। पहले दोनों ने 100 का आंकड़ा पार किया। इसके बाद स्कोर 150 तक पहुंचा और देखते ही देखते 19वें ओवर में 200 रन भी पूरे हो गए। एक तरफ से रसेल चौके और छक्कों की बरसात कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर रदरफोर्ट ने एक के बाद एक बेहतरीन शॉट खेले। दोनों ने अपने अपने अर्धशतक भी पूरे कर लिए। ऐसा कम ही होता है कि जब रसेल क्रीज पर हों और दूसरा बल्लेबाज उनसे पहले अपना अर्धशतक पूरा कर ले। रदरफोर्ट ने 40 बॉल पर 67 रन की पारी खेली। इसके बाद रसेल ने अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद वे 29 बॉल पर 71 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 

टी20 इंटरनेशनल में छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 

इन दोनों ने मिलकर टी20 इंटरनेशनल में छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी को भी अंजाम दिया। अब तक केवल तीन ही बार ऐसा हुआ है, जब छठे विकेट के लिए 100 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप हुई हो। साल 2010 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के माइकल हंसी और कैमरन व्हाइट ने श्रीलंका के खिलाफ छठे विकेट के लिए नाबाद 101 रन जोड़े थे। इसके बाद पीएनजी के दो बल्लेबाजों ने मिलकर साल 2022 में सिंगापुर के खिलाफ 115 रन की भागीदारी की थी। अब इस रिकॉर्ड को रदरफोर्ट और रसेल ने मिलकर ध्वस्त कर दिया है। 

वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में बना दिए 220 रन 

शेरफेन रदरफोर्ड और आंद्रे रसेल के बीच छठे विकेट के लिए 139 रनों की पार्टनरशिप हुई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा पहली बार हुआ है, जब इतने नीचे के क्रम के बल्लेबाजों ने मिलकर 100 रन से ज्यादा जोड़ दिए हों। जब वेस्टइंडीज के 20 ओवर पूरे हुए तो वेस्टइंडीज का स्कोर 220 रन हो चुका था। इसके बारे में शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। इन दोनों के अर्धशतक के अलावा गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के एडम जेम्पा ने 50 ज्यादा रन खर्च कर दिए। जेम्पा ने चार ओवर में 65 रन दिए और एक ही सफलता उनके हाथ लगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs ENG: टीम इंडिया में किस पर गिरेगी गाज? तीसरे टेस्ट मैच के लिए रोहित को लेना होगा ये कड़ा फैसला

R Ashwin : अनिल कुंबले का बड़ा की​र्तिमान तोड़ेंगे आर अश्विन, बस लेंगे होंगे इतने ही विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement