Saturday, April 27, 2024
Advertisement

R Ashwin : अनिल कुंबले का बड़ा की​र्तिमान तोड़ेंगे आर अश्विन, बस लेंगे होंगे इतने ही विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में होने वाले टेस्ट में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक और बड़ा कीर्तिमान रचने की दहलीज पर खड़े हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 13, 2024 11:44 IST
ravichandran ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY R Ashwin : अनिल कुंबले का बड़ा की​र्तिमान तोड़ेंगे आर अश्विन, बस लेंगे होंगे इतने ही विकेट

R Ashwin India vs England Test Series : आर अश्विन। इस वक्त दुनिया के सबसे धाकड़ और घातक स्पिनर्स में से एक। खास तौर पर जब भारत में टेस्ट मुकाबले होते हैं तो रविचंद्रन अश्विन की गेंद को खेलना काफी मुश्किल होता है। इस वक्त जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है तो अश्विन कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। अब तक जो दो टेस्ट हुए हैं, उसमें अश्विन ने काफी विकेट चटकाए हैं। इस बीच अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 499 विकेट ले चुके हैं, यानी उन्हें 500 विकेट पूरे करने के लिए केवल एक ही सफलता और चाहिए। इस कीर्तिमान के लिए तो एक ही विकेट की जरूरत है, लेकिन इसके बाद उन्हें अगर और भी सफलताएं मिलीं तो अश्विन कीर्तिमान रच सकते हैं। वे अनिल कुंबले को पीछे करने की तैयारी में हैं। 

भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं अश्विन 

दरअसल भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का कीर्तिमान इस वक्त अनिल कुंबले के नाम है। कुंबले ने अपने करियर के दौरान 350 विकेट भारत में लिए हैं। इसके बाद नंबर आता है रविचंद्रन अश्विन का। अश्विन ने अब तक 346 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। यानी 350 विकेट पूरे करने के लिए अश्विन को केवल 4 विकेट की दरकार है और कुंबले को पीछे करने के लिए उन्हें 5 और विकेट चाहिए होंगे। अगर पिच से अश्विन को जरा सी भी मदद मिली तो 20 में से 5 विकेट चटकाना अश्विन के लिए कोई मुश्किल काम नहीं होगा। कम से कम पिछले दो टेस्ट में उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए तो कतई दिक्कत नहीं होने वाली। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में अश्विन की गेंदबाजी 

आर अश्विन ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में तीन और दूसरी में भी तीन सफलताएं अपने नाम की थी। इसके बाद जब वे दूसरे मुकाबले के लिए विशाखापट्टनम पहुंचे तो पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन दूसरी में उन्होंने तीन शिकार किए। यानी दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 9 विकेट चटकाए हैं। अब देखना होगा कि तीसरे टेस्ट में वे कितने और खिलाड़ियों को आउट करते हैं। 97 टेस्ट खेलकर 499 विकेट लेने वाले अश्विन ने वनडे में भी 156 विकेट चटकाए हैं। वहीं 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में वे 72 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

बल्लेबाजी से भी कमाल करते हैं अश्विन 

करीब 37 साल के हो चुके अश्विन अभी कम से कम दो तीन साल और भी क्रिकेट खेल सकते हैं। खास तौर पर जब भारत में टेस्ट होता है तो फिर अश्विन की बराबरी का कोई गेंदबाज नहीं होता। उनकी खास बात ये है कि वे टीम को गेंदबाजी से तो सफलता दिलाते ही हैं, साथ ही बल्लेबाजी में भी कमाल करने की क्षमता रखते हैं। अश्विन टेस्ट में 5 शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं। देखना होगा कि बाकी तीन मैचों में अश्विन का प्रदर्शन कैस रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

इस ​बड़े रिकॉर्ड के लिए तरस रहे हैं रोहित​ शर्मा, इंग्लैंड सीरीज में क्या बनेगा

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा? खुद दिया ये बड़ा अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement