Monday, May 13, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 Final PAK vs SL: सुपर-4 में पाकिस्तान की खुली थी पोल, अब फाइनल में असली 'खेला होबे'

Asia Cup 2022 Final PAK vs SL: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच इस टूर्नामेंट में सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में आमना-सामना हुआ। श्रीलंका ने इस मैच में बाबर आजम की टीम को 5 विकेट से आसानी से हराया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 10, 2022 17:00 IST
Asia Cup 2022 Final PAK vs SL Preview- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asia Cup 2022 Final PAK vs SL Preview

Highlights

  • सुपर-4 के आखिरी मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से दी थी मात
  • पाकिस्तान की तीसरे एशिया कप खिताब पर नजर
  • छठी बार एशिया कप का खिताब जीतने उतरेगी श्रीलंकाई टीम

Asia Cup 2022 Final PAK vs SL: सामाजिक-आर्थिक संकट से जूझने और अपने इतिहास में सबसे बुरे लोकतांत्रिक उथल-पुथल को झेलने वाले श्रीलंका को क्रिकेट फील्ड से जश्न बनाने का मौका मिल सकता है। रविवार को दुबई में होने वाले एशिया कप 2022 के फाइनल में श्रीलंका के सामने पाकिस्तान की मजबूत चुनौती होगी। हालांकि, सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर उम्मीदें जगा दी हैं। अब देखना होगा कि क्या श्रीलंका छठी बार यह खिताब अपने नाम कर पाता है या फिर पाकिस्तान तीसरा एशिया कप टाइटल अपनी झोली में डालता है।

आपको बता दें कि श्रीलंका एक तरह से एशिया कप 2022 का मेजबान देश है लेकिन देश में जारी गतिरोध और सुरक्षा कारणों से वह इसका आयोजन अपने देश में नहीं कर पाया। इसलिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका मिला। दासुन शनाका की अगुवाई वाली टीम यदि अपने घरेलू मैदान पर फाइनल खेल रही होती तो उसके लिए यह सुखद क्षण होता लेकिन सुपर चार में उसके प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तानी टीम के लिए चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होगी। 

Asia Cup 2022: पाकिस्तान की हार पर भड़के पूर्व क्रिकेटर, बाबर आजम की टीम को जमकर लगाई लताड़

चाहें वह एशियाई क्रिकेट परिषद हो या फिर दुबई के दर्शक, सभी चाहते थे कि फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो लेकिन श्रीलंका ने बेहतरीन प्रदर्शन करके उनके सारे समीकरण बिगाड़ दिए। केवल यही नहीं उसने शुक्रवार को फाइनल के अपने प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भी सुपर चार के अंतिम मैच में आसान जीत दर्ज की। इससे उसकी टीम फाइनल में बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी। लेकिन दुबई में पाकिस्तान को दर्शकों का अपार समर्थन मिलने की संभावना है और ऐसे में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद नवाज और नसीम शाह जैसे खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। 

क्रिकेट को पुनर्जीवित करने पर होगी श्रीलंका की नजर

पाकिस्तान के सामने श्रीलंका की ऐसी टीम होगी जो अपनी क्रिकेट को पुनर्जीवित करने की कवायद में लगी है। वह एक ऐसे प्रारूप में अपनी छाप छोड़ना चाहती है जिसमें वह 2014 में विश्व चैंपियन बनी थी। श्रीलंका की क्रिकेट को पिछले कुछ समय से खराब चयन और बोर्ड के अंदर की राजनीति से जूझना पड़ा लेकिन अब उसके खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में अपना रवैया बदल दिया है और उसमें आक्रामकता जोड़ दी है। दुशमंता चमीरा जैसे अनुभवी गेंदबाज की अनुपस्थिति के बावजूद श्रीलंका का आक्रमण मजबूत नजर आता है जबकि बल्लेबाजी में उसके पास कुसल मेंडिस और पाथुम निसांका दो शानदार सलामी बल्लेबाज हैं। 

Asia Cup 2022 PAK vs SL: फाइनल के ड्रेस रिहर्सल में पाकिस्तान चारों खाने चित, श्रीलंका ने 17 ओवर में किया काम तमाम

धनुष्का गुनातिलका, भानुका राजपक्षे, खुद कप्तान दासुन शनाका और चमिका करुणारत्ने ने भी उपयोगी योगदान दिया है। एशिया कप के पांच मैचों में अब तक श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं जिससे उनके आक्रामक रवैये का पता चलता है। गेंदबाजी में महेश तीक्षणा और वानिंदु हसरंगा ने स्पिन विभाग को बखूबी संभाला है, जबकि दिलशान मधुशंका ने मुख्य तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी काफी सराहनीय रूप से निभाई है। 

पाकिस्तान के लिए बल्लेबाजों ने बढ़ाई चिंता

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम अपने कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बाबर आजम की फॉर्म को लेकर चिंतित है जिन्होंने अब तक पांच मैचों में केवल 63 रन बनाए हैं। वह फाइनल में निश्चित तौर पर बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। वहीं पिछले दो मुकाबलों में अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी की ताकत की बुरी तरह पोल खुल गई थी। इसके अलावा भारत के खिलाफ पहले मैच में भी पाकिस्तानी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए थे। लेकिन गेंदबाजी पाकिस्तान का मजबूत पक्ष नजर आता है। नसीम शाह के खेल में लगातार सुधार हो रहा है जबकि हारिस रऊफ और मोहम्मद हसनैन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उसके दोनों स्पिनर लेग ब्रेक गेंदबाज शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

दुबई में टॉस की भूमिका अहम

दुबई में हालांकि टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है और ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान होता है। पाकिस्तान का वैसे भी पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। उसने भारत और श्रीलंका के खिलाफ जो मैच गंवाए उसमें उसने पहले बल्लेबाजी की थी। इस एशिया कप में भारत ने दो मुकाबले पहले खेलते हुए जीते हैं जिसमें उसने हांगकांग और सुपर-4 में अफगानिस्तान को हराया था। इसके अलावा सभी मुकाबलों में टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। ऐसे में शनाका और बाबर की किस्मत थोड़ी बहुत सिक्के पर भी निर्भर कर सकती है।

Babar Azam Asia Cup 2022: रिजवान की इस हरकत से हैरान हुए बाबर आजम, कहा- 'मैं हूं कप्तान'; Video जमकर वायरल

दोनों टीमों के स्क्वॉड

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनुष्का गुनातिलका, पाथुम निसांका, कुसल मेंडिस, चरित असालंका, भानुका राजपक्षे, आशेन बंडारा, धनंजय डी सिल्वा, वानिन्दु हसरंगा, महेश तीक्षणा, जेफरी वेंडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान पथिराना, नुवानीडु फर्नांडो और दिनेश चांदीमल। 

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन, हसन अली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement