Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : श्रीलंका और अफगानिस्तान को हराने के लिए टीम इंडिया को करना होगा ये काम

Asia Cup 2022 : अगले मैच में ये प्लेइंग इलेवन खेलती हुई नजर नहीं आ रही है, जो पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 05, 2022 20:31 IST
Rohit Sharma and hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma and hardik Pandya

Highlights

  • छह सितंबर को दुबई में खेला जाएगा भारत और श्रीलंका के बीच मैच
  • टीम इंडिया को आठ सितंबर को अफगानिस्तान से दुबई में ही खेलना है मैच
  • भारतीय टीम को यहां से अपने दोनों मैच जीतने होंगे, नेट रन रेट पर भी नजर

Asia Cup 2022 Super 4  : एशिया कप 2022 के सुपर 4 में टीम इंडिया का अगला मुकाबला अब श्रीलंका से होगा। भारत और श्रीलंका की टीमें छह सितंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेलने के लिए उतरेंगी। इसके बाद भारतीय टीम को अफगानिस्तान से भी मुकाबला करना है। इस बीच टीम इंडिया को अब अपने बचे हुए दोनों मैच यहां से जीतने होंगे, ताकि फाइनल में जगह पक्की की जा सके। हालांकि टीम ने जिस तरह का खेल पाकिस्तान के खिलाफ दिखाया, उससे साफ है कि भारतीय टीम को कुछ बदलाव करने होंगे, जो टीम में हित में हो सकते हैं। 

Rohit Sharma and Rishabh Pant

Image Source : AP
Rohit Sharma and Rishabh Pant

पाकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह से फ्लॉप रहा टीम का मिडल आर्डर

टीम इंडिया के लिए पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अच्छी बात ये रही कि टीम के टॉप 3 ने अच्छा काम किया। जहां रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम को तेज और अच्छी शुरुआत दी, वहीं तीसरे नंबर पर आए पूर्व कप्तान विराट कोहली ने जिम्मेदारी की पारी खेली और आखिर तक खेलने की कोशिश करते रहे। लेकिन टीम इंडिया का टॉप आर्डर चला तो मिडल आर्डर बुरी तरह से ध्वस्त हो गया। सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या के अलावा दीपक हुड्डा भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। यही कारण रहा कि टीम इंडिया एक वक्त में 200 के पार का स्कोर देख रही थी, लेकिन टीम 180 के करीब ही रन जुटा सकी। अगर मिडल आर्डर में एक भी बल्लेबाज अपने नाम के मुताबिक आक्रामक पारी खेल देता तो स्कोर 200 के पार जाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। 

Rohit Sharma and Arshdeep Singh

Image Source : AP
Rohit Sharma and Arshdeep Singh

छठे गेंदबाजी के विकल्प को भी हर हाल में आजमाना चाहिए 
टीम इंडिया के लिए ये भी मुश्किल थी कि उसके पास इस मैच में केवल पांच ही गेंदबाज थे। हालांकि भारतीय टीम ने दीपक हुड्डा को भी खेलाया था और वे गेंदबाजी कर सकते हैं, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने न जाने क्या सोचकर उनसे गेेंदबाजी नहीं कराई। अगर दीपक एक दो ओवर निकालते तो उससे बाकी गेंदबाजों पर से दबाव हट जाता। ऐसे में टीम इंडिया को चाहिए होगा कि या तो वे दीपक हुड्डा से ही गेंदबाजी कराएं, या फिर अक्षर पटेल को मौका दें, जो गेंदबाजी तो पूरे चार ओवर कर ही सकते हैं, साथ ही अच्छी बल्लेबाजी भी करने की क्षमता रखते हैं। यानी अगले मैच में ये प्लेइंग इलेवन खेलती हुई नजर नहीं आ रही है, जो पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी। इसके साथ ही टीम को अपने इंटेंट में भी बदलाव लाना होगा। टीम ने शुरुआत में तेजी से रन बनाए, लेकिन जब विकेट गिरे तो रनों की गति पर भी अंकुश लग गया। ऐसे में जरूरी है कि अगर आपका रन रेट अगर 10 रन प्रति ओवर की औसत से चल रहा है तो फिर जो बल्लेबाज खेल रहा है, वो कुछ रिस्की स्ट्रोक खेलने से परहेज करे, ताकि जब ढीली गेंद आए तो उस पर हमला किया जा सके। 

Koo AppSkipper #rohitsharma continues to #BelieveInBlue & his men! Watch #TeamIndia put up a performance in their next DP World #AsiaCup2022 clash! #INDvSL: Sept 6 | From 6 PM on Star Sports Network & Disney+Hotstar

View attached media content

- Star Sports India (@StarSportsIndia) 5 Sep 2022

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement