Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: बांग्लादेश की टीम ने अफगानिस्तान को धोया, सुपर 4 की उम्मीदें अभी भी बाकी

Asia Cup 2023: बांग्लादेश की टीम ने अफगानिस्तान को एशिया कप के अहम मुकाबले में मात दी है। इसी के साथ सुपर 4 का चरण और ज्यादा अब रोमांचक हो गया है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: September 03, 2023 23:35 IST
Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Asia Cup 2023

Asia Cup 2023: एशिया कप के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने अफगानिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। बांग्लादेश ने पांच विकेट पर 334 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान की पारी को 44.3 ओवर में 245 रन पर समेट दिया। इसी के साथ बांग्लादेश की टीम ने सुपर 4 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।  

दो बल्लेबाजों ने ठोका शतक

मेहदी हसन मिराज (112 रन पर रिटायर्ड हर्ट) और नजमुल हसन शंटो (104)  की शतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 190 गेंद में 194 रन की साझेदारी की।  बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद ने 4 शरीफुल इस्लाम ने 3 जबकि मिराज और हसन महमूद ने एक-एक विकेट लिए। अफगानिस्तान को सुपर फोर में पहुंचने के लिए श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना होगा। अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग बल्लेबाज इब्राहिम जदरान ने 74 गेंद में 75 और कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने 61 गेंद में 51 रन की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। इब्राहिम ने अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाने के साथ दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह (33) के साथ 78 रन की साझेदारी की। 

बांग्लादेश की टीम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती मैच में हार के बाद टीम के लिए लगभग करो या मरो जैसे मुकाबले में मिराज ने 119 गेंद की पारी में 3 छक्के और 7 चौके लगाए तो वहीं श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलने वाले शंटो ने इस मैच में 105 गेंद की पारी में 10 चौके और दो छक्के जड़े। आखिरी ओवरों में कप्तान शकिब उल हसन (23 गेंद में नाबाद 32) और मुशफिकुर रहीम (15 गेंद में 25 रन) ने आक्रामक बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 334 तक पहुंचाया। अफगानिस्तान के लगभग सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। मुजीब उर रहमान ने 62 तो वहीं गुलबदीन नईब ने 58 रन देकर एक-एक विकेट लिया। बांग्लादेश के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को दूसरे ओवर में ही बड़ा झटका लगा। शरीफुल में आक्रामक बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को एक रन पर बोल्ड कर दिया। जादरान को इसके बाद रहमत शाह का अच्छा साथ मिला। 

जादरान इस दौरान तीसरे ओवर में तस्कीन अहमद के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन रहमत काफी संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर महज 37 रन था। कप्तान शाकिब ने 18वें ओवर में विकेट की तलाश में गेंद तस्कीन को सौंपी और इस तेज गेंदबाज ने रहमत को बोल्ड कर जदरान के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 78 रन की साझेदारी को तोड़ा। जदरान ने 21वें ओवर में मिराज की गेंद पर एक रन के साथ 52 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। अफगानिस्तान ने 24 वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया। अगले ओवर में कप्तान हशमतुल्लाह ने शाकिब की गेंद पर चौका जड़ा तो वहीं जदरान ने 26वें ओवर में मिराज के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर जरूरी रन गति को कम करने की कोशिश की।  वह हालांकि अगले ओवर में हसन महमूद की गेंद पर आउट हो गए। हशमतुल्लाह ने 30वें ओवर में महमूद के खिलाफ 2 चौके जड़कर टीम के स्कोर को 150 तक पहुंचाया। 

20 ओवरों में बनाए 184 रन

अब टीम को आखिरी 20 ओवर में 184 रन की जरूरत थी। हशमतुल्लाह ने शमीम तो वही नजीबुल्लाह जदरान (17) ने शाकिब के खिलाफ चौका लगाया। हशमतुल्लाह ने 36वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन जरूरी रनगति बढ़ने के साथ ही टीम ने अगले दो ओवर में इन दोनों के विकेट गंवा दिए। मिराज ने नजीबुल्लाह को बोल्ड किया तो वहीं हशमतुल्लाह शरीफुल की गेंद पर थर्ड मैन की दिशा में  महमूद को कैच दे बैठे। इन दो झटको से अफगानिस्तान की टीम उबर नहीं सकी और टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही। इससे पहले मिराज ने पहले विकेट के लिए मोहम्मद नईम के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत दिलाई। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement