Asia Cup 2023 पर इस दिन होगा फैसला! भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के बीच होगी बैठक

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है लेकिन राजनीतिक गतिरोध के चलते जय शाह ने टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। उसी के बाद विवाद जारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 26, 2023 10:07 IST
नजम सेठी और जय शाह व...- India TV Hindi
Image Source : PTI नजम सेठी और जय शाह व रोजर बिन्नी

एशिया कप 2023 के वेन्यू को लेकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले से ही विवाद चल रहा है। आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई सचिन जय शाह ने पाकिस्तान जाने से साफ इनकार कर दिया था। उसके बाद तत्कालीन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चीफ रमीज राजा ने भी वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत जाने से मना करते हुए नया विवाद खड़ा कर दिया था। यहीं से चर्चाएं तेज हो गईं। इसके बाद रमीज राजा हटे और नए पैनल का गठन हुआ। पीसीबी चेयरमैन का कार्यभार नजम सेठी ने संभाला और उन्होंने भी कुछ ऐसे बयान दिया जिस पर विवाद हुआ। वहीं अब इस टूर्नामेंट पर अंतिम फैसले की घड़ी नजदीक नजर आ रही है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक 4 फरवरी को बहरीन में होनी है। इस दिन एशिया कप 2023 के ऊपर अंतिम फैसला आना संभव है। इस मीटिंग में बीसीसीआई और पीसीबी दोनों का प्रतिनिधित्व होगा। वेन्यू को लेकर इस टूर्नामेंट पर विवाद है। इस बार वनडे एशिया कप का आयोजन होगा जो अगस्त-सितंबर में होगा। इसकी मेजबानी के अधिकार पीसीबी के पास हैं लेकिन राजनीतिक विवाद के चलते भारत पाकिस्तान का दौरान नहीं करेगा। इसलिए न्यूट्रल वेन्यू पर बैठक में फैसला हो सकता है। हाल ही में बीसीसीआई सचिव और एसीसी (ACC) चीफ जय शाह के द्वारा एसीसी का शेड्यूल जारी करने पर पीसीबी और एसीसी के बीच विवाद भी दिखा था।

नजम सेठी ने भी किया था दावा

हाल ही में नजम सेठी ने भी दावा करते हुए कहा था कि, एसीसी ने इस साल होने वाले एशिया कप और भारत की भागीदारी पर बातचीत के लिए बहरीन में कार्यकारी बोर्ड की बैठक कराने का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अनुरोध मान लिया है। इसे लेकर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया था कि, दुबई यात्रा के दौरान वह एसीसी सदस्यों को बोर्ड की बैठक बुलाने के लिए राजी करने में कामयाब रहे। उन्होंने यह भी बताया था कि, यह बड़ा घटनाक्रम है कि एसीसी बोर्ड चार फरवरी को बहरीन में बैठक करेगा जिसमें एशिया कप से जुड़े मसलों पर बात की जाएगी। इसके अलावा मार्च में आईसीसी की बैठक भी है। दुबई में एसीसी सदस्यों से मेरी क्या बात हुई या आगामी बैठकों में मैं क्या करने वाला हूं, इस पर सार्वजनिक रूप से बात नहीं करूंगा। भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट संबंध महत्वपूर्ण हैं।

नजम सेठी

Image Source : PTI
नजम सेठी

BCCI के अधिकारी ने दी जानकारी

वहीं ताजा रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, मुंबई में महिला आईपीएल की टीमों की नीलामी के बाद एक बीसीसीआई ऑफिसर ने इस बात की जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि, 4 फरवरी को बहरेन में एशिया कप को लेकर अंतिम फैसला लिया जा सकता है। अब देखना होगा कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्डों के बीच क्या सहमति बनती है। वहीं इस टूर्नामेंट का आयोजन कहां होगा यह देखना भी दिलचस्प होगा। इससे पहले पिछले साल यूएई में श्रीलंका द्वारा एशिया कप 2022 की मेजबानी की गई थी। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया था।

यह भी पढ़ें:-

ICC Rankings: टी20 और वनडे के बाद इस तरह टेस्ट में नंबर 1 बनेगी टीम इंडिया, जानें समीकरण

IPL 2023: इस दिन खेला जाएगा आईपीएल का फाइनल मैच! WPL की तारीखों पर भी सामने आया बड़ा अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड