Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2023: इस दिन खेला जाएगा आईपीएल का फाइनल मैच! WPL की तारीखों पर भी सामने आया बड़ा अपडेट

महिला आईपीएल के लिए बुधवार को पांच टीमों के मालिकाना हक की नीलामी संपन्न हो गई थी। वहीं अब इस लीग की शुरुआती तारीखों से लेकर पुरुष आईपीएल 2023 के फाइनल की तारीखों तक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 26, 2023 8:22 IST
आईपीएल 2023 और महिला...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, IPL आईपीएल 2023 और महिला आईपीएल की तारीखों पर बड़ा अपडेट

महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ी क्रांति के तौर पर महिला आईपीएल (Women Premier League, WPL) का पहली बार साल 2023 में आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए बुधवार 25 जनवरी को पांच फ्रेंचाइजीज के मालिकों के नाम भी नीलामी के बाद घोषित कर दिए गए हैं। अब उन पांचों फ्रेंचाइजीज का विशेष ध्यान होगा खिलाड़ियों की नीलामी, टीम के नाम समेत कई बातों पर। इसी बीच टूर्नामेंट की तारीखों को लेकर कुछ रिपोर्ट्स में बड़ा अपडेट सामने आया है। साथ ही पुरुष आईपीएल 2023 के फाइनल की तारीख का भी इस रिपोर्ट में जिक्र हुआ है।

ईसएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार महिला आईपीएल की शुरुआत मार्च के पहले हफ्ते से होगी। यह टूर्नामेंट रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 21 दिन तक चल सकता है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि, बोर्ड का सोचना है कि पुरुष आईपीएल से पहले महिला आईपीएल का आयोजन संपन्न हो जाए। जिसके तहत रिपोर्ट के मुताबिक अभी इस टूर्नामेंट के लिए 4 मार्च से 24 मार्च तक का टाइम फेज सामने आया है। हालांकि, अभी बीसीसीआई की तरफ से पहली बार होने वाले महिला आईपीएल की तारीखों का ऐलान होना बाकी है। 

कब होंगे महिला आईपीएल के ऑक्शन?

बुधवार को पांच टीमों के मालिकाना हक की नीलामी के बाद आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि, अभी इस टूर्नामेंट के लिए शेड्यूल और कितने मैदानों पर मैच खेले जाने हैं इसे लेकर चर्चा जारी है। वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि, महिला आईपीएल के ऑक्शन फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकते हैं। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास पर्स में 12 करोड़ रुपए रखने की जानकारी सामने आई है। जिसके मुताबिक वह 15-18 खिलाड़ी अपने स्क्वॉड में रख सकती हैं। हालांकि, इसके लिए भी अभी स्पष्ट तारीखों का ऐलान होना बाकी है। महिला आईपीएल की पांच टीमों की नीलामी के बाद बीसीसीआई की कुल 4669.99 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। सभी पांच टीमों के नाम खरीदी हुई रकम के अनुसार इस प्रकार हैं:-

  1. Adani Sportsline Pvt. Ltd- Ahmedabad- 1289 करोड़
  2. Indiawin Sports Pvt. Ltd- Mumbai- 912.99 करोड़
  3. Royal Challengers Sports- Bengaluru- 901 करोड़
  4. JSW GMR Cricket Pvt. Ltd- Delhi- 810 करोड़
  5. Capri Global Holdings Pvt. Ltd- Lucknow- 757 करोड़

कब होगा IPL 2023 का फाइनल?

क्रिकइंफो की रिपोर्ट में महिला आईपीएल के अलावा पुरुष आईपीएल के फाइनल की तारीख पर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी के मुताबिक 28 मई को आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जा सकता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जो जून के पहले हफ्ते में होना है। उसे देखते हुए ही आईपीएल के फाइनल की तारीख पर निर्णय किया जाएगा। ताजा रेटिंग के मुताबित बहुत उम्मीदें हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होगा। अब देखना होगा कि कब इन दो प्रमुख टूर्नामेंट की फाइनल तारीखों का और शेड्यूल का ऐलान होता है।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया पहुंची रांची, 7 बार भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुई भिड़ंत; जानें रिजल्ट

वुमेंस प्रीमियर लीग की टीमों का नामकरण शुरू, सामने आया अहमदाबाद फ्रेंचाइजी का नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement