Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings: टी20 और वनडे के बाद इस तरह टेस्ट में नंबर 1 बनेगी टीम इंडिया, जानें समीकरण

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर वनडे सीरीज में नंबर एक स्थान पर कब्जा किया था। वहीं टी20 रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर 1 टीम है। अब भारत की नजरें हैं टेस्ट में नंबर 1 स्पॉट पर।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 26, 2023 9:32 IST
भारतीय क्रिकेट टीम,...- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम, बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज जीत के बाद

ICC Rankings: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे की टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। वहीं टी20 की रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर 1 पर काबिज है। अब अगर बात करें टेस्ट की तो टीम इंडिया यहां ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे पायदान पर है। ऐसे में टीम इंडिया के पास अब मौका है तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 टीम बनने का। भारतीय टीम 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस सीरीज का परिणाम जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टैली पर तो असल डालेगा ही साथ ही रैंकिंग में भी इससे खासा असर पड़ेगा। 

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टैली में भी ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है। वहीं टेस्ट की रैंकिंग में भी कंगारू टीम आगे है। ऐसे में 9 फरवरी से भारत में शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया विजयी प्रदर्शन कर दोनों टैली में टॉप पोजीशन कब्जाना चाहेगी। अगर भारतीय टीम की बात करें तो भारत के पास इस सीजन अभी यह एकमात्र सीरीज बाकी है जिसमें चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत को हर हाल में सीरीज जीतनी होगी। वहीं टेस्ट में नंबर 1 टीम बनने के लिए कई सारे समीकरण सामने आ रहे हैं।

कैसे टेस्ट में नंबर 1 बनेगी टीम इंडिया?

भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनने के लिए भी हर हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज जीतनी होगी। अगर टीम इंडिया 2-0, 3-1, 3-0 या 4-0 से यह सीरीज जीत जाती है तो वह टेस्ट में भी नंबर एक की टीम बन जाएगी। टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के 126 रेटिंग पॉइंट्स हैं तो दूसरे स्थान पर मौजूद भारत के 115 अंक हैं। अंतर काफी बड़ा है इसी लिए ऊपर बताए गए समीकरण टीम इंडिया के लिहाज से खास हो जाते हैं। भारत के बाद तीसरे स्थान पर इंग्लैंड है जिसके 107 अंक हैं तो चौथे स्थान पर 102 रेटिंग पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका मौजूद है। न्यूजीलैंड की टीम टॉप-5 की आखिरी टीम है जिसके 99 पॉइंट्स हैं।

WTC 2023 का अपडेटेड पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
WTC 2023 का अपडेटेड पॉइंट्स टेबल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का क्या है समीकरण?

भारत की बात करें तो उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हाल में सीरीज जीतनी होगी। अगर भारत वो सीरीज ड्रॉ करवाता है और उधर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत जाती है तो भारतीय टीम के लिए मुश्किल हो सकती है। यानी भारत को अपनी जीत के साथ श्रीलंका की हार के लिए भी दुआ करनी होगी। इस संस्करण में अभी भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी-मार्च में चार टेस्ट मैच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेलने हैं। वहीं श्रीलंका को न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम अभी 58.93 विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 75.56 के साथ टॉप पर काबिज है। तीसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के 53.33 विनिंग पर्सेंट अंक हैं।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: इस दिन खेला जाएगा आईपीएल का फाइनल मैच! WPL की तारीखों पर भी सामने आया बड़ा अपडेट

IND vs NZ: टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया पहुंची रांची, 7 बार भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुई भिड़ंत; जानें रिजल्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement