Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023: टीम इंडिया के सामने बड़ा संकट, तीन दिन लगातार खेलने होंगे मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का मुकाबला कोलंबो में खेला जा रहा है। पहले दिन यह मुकाबला बारिश के कारण नहीं हो सका और अब यह रिजर्व डे पर चला गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 10, 2023 23:44 IST
Asia Cup 2023, IND vs PAK S- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asia Cup 2023 IND vs PAK

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को खेला जा रहा सुपर 4 का मुकाबला पहले दिन पूरा नहीं हो पाया है। बारिश के कारण भारतीय पारी के सिर्फ 24.1 ओवर ही हो सके और बारिश ने खलल डाला। हालांकि, इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे है यानी सोमवार को अब मुकाबला खेला जाएगा। वहीं इससे टीम इंडिया के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। दरअसल अब भारत को लगातार तीन दिन मुकाबले खेलने होंगे। व्हाइट बॉल क्रिकेट के इतिहास में यह काफी अनोखा वाकिया है। दो दिन लगातार किसी टीम का मैच खेलना तो हमने देखा होगा। लेकिन यहां टीम इंडिया को लगातार तीन दिन मैच खेलना होगा।

रविवार 10 सितंबर को तो यह मुकाबला होना ही था। फिर रिजर्व डे पर 11 सितंबर को मुकाबला पूरा होना है अब। वहीं 12 सितंबर को टीम इंडिया को अपना सुपर 4 का दूसरा मुकाबला खेलना है जिसमें श्रीलंका से उसका सामना होगा। यानी लगातार तीन दिन अब टीम इंडिया को खेलना होगा। यह तब और मुश्किल हो जाता है जब भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी इंजरी के बाद लौटे हैं। हार्दिक पांड्या भी लगातार वर्कलोड मैनेजमेंट पर काम करते रहते हैं। ऐसे में लगातार तीन दिन खेलने से भारतीय टीम के लिए मुश्किल कहीं बढ़ ना जाएं इस बात का संदेह हो गया है। 

सुपर 4 के सिर्फ एक मैच को मिला रिजर्व डे

इससे पहले इसी टूर्नामेंट के ग्रुप मैच में बारिश के कारण कोई परिणाम नहीं निकल पाया था। इसको देखते हुए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस महामुकाबले के लिए रिजर्व डे रखने का फैसला किया था। वहीं जबकि अन्य सुपर 4 के मैच भी कोलंबो में ही होने हैं लेकिन किसी भी मैच को रिजर्व डे नहीं मिला। इसके अलावा 17 सितंबर को यहीं होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है। इस मैच की बात करें तो पहले दिन भारतीय टीम ने 24.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 147 रन बना लिए थे। विराट कोहली 8 और केएल राहुल 17 रन बनाकर क्रीज पर थे। यहीं से अब रिजर्व डे पर भारत की पारी शुरू होगी।

रिजर्व डे के मामले में भारत का इतिहास खराब

अगर रिजर्व डे के इतिहास की बात करें तो यह भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं रहा है। अभी तक टीम इंडिया ने दो बार रिजर्व डे पर खेला है और दोनों बार उसे हार मिली है। यह दोनों ही मुकाबले भारतीय टीम के लिए अहम थे। सबसे पहले साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला रिजर्व डे पर गया था और उस मैच में भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में भी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थीं। उस मैच का नतीजा भी रिजर्व डे पर आया था और टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। जबकि 2002 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका का मुकाबला रिजर्व डे पर भी नहीं हो पाया था। वहीं इससे पहले 1999 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के मुकाबले का नतीजा रिजर्व डे पर निकला था जिसमें भारतीय टीम जीती थी। 

यह भी पढ़ें:-

भारत-पाकिस्तान मैच अगर पूरा नहीं हुआ आज, तो जानें क्या होंगे 'रिजर्व डे' के सभी नियम

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा की जबरदस्त पारी, सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को किया बराबर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement