Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच अगर पूरा नहीं हुआ आज, तो जानें क्या होंगे 'रिजर्व डे' के सभी नियम

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के सुपर 4 के मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है। आइए जानते हैं कि रिजर्व डे के सभी नियम क्या हैं?

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 10, 2023 19:00 IST
IND vs PAK, Asia Cup 2023 Super 4 Reserve Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs PAK, Asia Cup 2023 Super 4 Reserve Day

एशिया कप 2023 के सुपर 4 राउंड में भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बारिश एक बार फिर से विलेन बन गई। इससे पहले इसी टूर्नामेंट के ग्रुप मैच में बारिश के कारण कोई परिणाम नहीं निकल पाया था। इसको देखते हुए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस महामुकाबले के लिए रिजर्व डे रखने का फैसला किया था। अब आइए जानते हैं आखिर अगर मुकाबला रिजर्व डे पर गया तो क्या नियम होंगे और कब यह मुकाबला रिजर्व डे तक जा सकता है।

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले खेलने का न्यौता दिया था। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथी ओपनर शुभमन गिल ने भयंकर शुरुआत दिलाई। दोनों ने 100 गेंदों पर 121 रनों की पार्टनरशिप की। इसके बाद शाबाद ने 56 के स्कोर पर रोहित को और शाहीन ने 58 के स्कोर पर गिल को आउट कर दिया। केएल राहुल और विराट कोहली क्रीज पर आए और धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। भारतीय पारी के 24.1 ओवर ही हुए थे कि बारिश के कारण मैच रुक गया। भारत का स्कोर इस वक्त दो विकेट पर 147 रन था।

क्या हैं रिजर्व डे के सभी नियम?

1- सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि रिजर्व डे पर मुकाबला तभी जाएगा जब हर संभव कोशिश के बाद भी मैच के दिन मुकाबला नहीं पूरा हो सके। मैच के दिन ओवर घटाने से लेकर आखिरी वक्त तक इंतजार किया जाएगा कि पहले दिन ही मैच का रिजल्ट निकले। लेकिन इसके बाद भी अगर मैच नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे पर ले जाया जाएगा। 

2- सबसे जरूरी बात यह भी जाननी होगी कि रिजर्व डे पर मुकाबला शुरुआत से नहीं होगा। जबकि मैच के दिन जहां से मुकाबला रोका जाएगा वहीं से रिजर्व डे पर मैच की शुरुआत होगी।

3- अगर पहले दिन ओवर घटाने के बाद मैच रिजर्व डे पर जाता है तो रिजर्व डे पर पूरे ओवर नहीं होंगे बल्कि उतने ही ओवर होंगे जितने घटाकर करने का फैसला किया गया था। अगर आज कोई ओवर नहीं घटे और यहीं पर मैच आज रुका तो कल फिर यहीं से मैच शुरू होगा और पूरे 50 ओवर का होगा।

4- अगर रिजर्व डे पर भी मुकाबले का रिजल्ट नहीं आ सका तो इसे रद्द कर दिया जाएगा और दोनों टीमों को आधे-आधे अंक मिलेंगे।

5- एशिया कप 2023 के सुपर 4 के अन्य मैचों को रिजर्व डे नहीं दिया गया है। सिर्फ भारत और पाकिस्तान के मुकाबले और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा की जबरदस्त पारी, सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को किया बराबर

पाकिस्तान से पॉवरप्ले में हुईं 2 बड़ी गलतियां, रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों को हुआ फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement