Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : अब कहां होगा एशिया कप, इस फॉर्मेट पर खेला जाना है टूर्नामेंट

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का आयोजन अभी दूर है, लेकिन इस बीच बीसीसीआई सचिव ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया किसी भी सूरत में पाकिस्तान नहीं जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 19, 2022 11:41 IST
Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asia Cup 2023

Highlights

  • एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया नहीं करेगी पाकिस्तान का दौरा
  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एजीएम के बाद साफ की तस्वीर
  • जय शाह ही एसीसी के भी अध्यक्ष, पीसीबी का नहीं आया बयान

Asia Cup 2023 :  टी20 विश्व कप 2022 का अभी आगाज ही हुआ है और सुपर 12 के मुकाबले तो अभी शुरू भी नहीं हुए हैं, लेकिन इस बीच अचानक से एशिया कप 2023 एक बार फिर से चर्चा में आ गया है। एशिया कप का आयोजन तो अगले साल होना है, लेकिन इसको लेकर बातें अभी से शुरू हो गई हैं। ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि बीसीसीआई की जो नई कमेटी बनी है, उसके सचिव जय शाह ने साफ कर दिया है कि एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाएगी। हालांकि जय शाह पहले भी बीसीसीआई के सचिव थे और इस बार भी वे इसी भूमिका में नजर आने वाले हैं। खास बात ये भी है कि जय शाह एसीसी यानी एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं और इस लिहाज से उनका बयान काफी मायने रखता है। अभी तक पीसीबी चीफ रमीज राजा की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन हो सकता है कि वे जल्द ही अपनी बात रखें। लेकिन अब सवाल ये है कि अगर टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाती है तो फिर क्या एशिया कप का आयोजन नहीं होगा, या फिर किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा। 

BCCI Chief Roger Binny, Secretary Jay Shah and Vice President Rajiv Shukla

Image Source : AP
BCCI Chief Roger Binny, Secretary Jay Shah and Vice President Rajiv Shukla

एसीसी की बैठक में लिया जा सकता है आखिरी फैसला 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने मंगलवर को बीसीसीआई की ताजा एजीएम के बाद कहा है कि एशिया कप 2023 का आयोजन किसी न्यूट्रल वेन्यू पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जा सकती है और पाकिस्तानी टीम भी शायद भारत न ही आए। ऐसे में न्यूट्रल वेन्यू ज्यादा अच्छा रहेगा। इस मीटिंग में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी और बाकी सभी सीनियर पदाधिकारी मौजूद रहे। अब खबर है कि बीसीसीआई की मीटिंग के बाद जल्द ही एसीसी की भी बैठक होगी, जिसकी अध्यक्षता जय शाह ही करेंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ रमीज राजा अभी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन पीसीबी के प्रवक्ता का बयान जरूर सामने आया है। जिसमें कहा गया है कि उनकी ओर से अभी कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया जाएगा। 

PCB Chief Ramij Raja

Image Source : PTI
PCB Chief Ramij Raja

वन डे फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप 2023
खास बात ये है कि अगले साल का एशिया कप वन डे फॉर्मेट पर खेला जाएगा, क्योंकि अगले ही साल भारत में वन डे विश्व कप भी होना है और उससे पहले एशिया कप होगा। इतना ही नहीं, साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी भी होनी है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। अगर ऐसा ही जारी रहा तो आगे मामला और भी पेचीदा हो सकता है। एशिया कप 2022 की मेजबानी श्रीलंका को दी गई थी, लेकिन वहां पर राजनीतिक और आर्थिक हालात ठीक नहीं थे, इसलिए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसे कराने से इन्कार कर दिया था और उसके बाद यूएई में एशिया कप खेला गया था। ऐसे में हो सकता है कि एशिया कप आयोजन फिर से यूएई में ही कराया जाए, या फिर श्रीलंका को इसकी मेजबानी दे दी जाए, इतना ही नहीं बांग्लादेश भी इसे होस्ट कर सकता है। इन सभी जगह जाने में शायद टीम इंडिया को कोई भी दिक्कत न हो। लेकिन क्या पाकिस्तान इसके लिए राजी होगा। अभी तो सभी क्रिकेट बोर्ड टी20 विश्व कप की तैयारी में जुटे हैं। माना जा रहा है कि विश्व कप के बाद कभी भी एसीसी की बैठक हो सकती है, जिसमें इस पर आखिरी फैसला लिया जा सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement