Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asia Cup Final: श्रीलंका इस मामले में बेहद आगे, चैंपियन बनकर भी टीम इंडिया नहीं तोड़ सकती यह रिकॉर्ड

एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर रविवार को भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रीलंकाई टीम लगातार दूसरे साल दूसरे एशिया कप में फाइनल खेलेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 16, 2023 18:18 IST
IND vs SL Asia Cup 2023 Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SL Asia Cup 2023 Final

एशिया कप का 16वां संस्करण अब अपने ग्रैंड फिनाले तक पहुंच गया है। भारत और श्रीलंका की टीमें 17 सितंबर को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप की चमचमाती ट्रॉफी के लिए आमने-सामने होंगी। एशिया कप के इतिहास में 14वीं बार वनडे फॉर्मेट में इसका आयोजन हो रहा है। जबकि दो बार टी20 एशिया कप का भी आयोजन हुआ है। श्रीलंका की टीम सबसे ज्यादा 13वीं बार एशिया कप में फाइनल खेलने उतरेगी। पिछले साल 2022 में भी श्रीलंका ने फाइनल खेला था और पाकिस्तान को हराकर कुल अपना छठा और टी20 एशिया कप का पहला टाइटल जीता था।

वहीं भारत की बात करें तो उसका इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह 11वां फाइनल मैच होगा। यानी रोहित शर्मा की टीम अगर टाइटल जीत भी जाती है और चैंपियन बनती है, फिर भी श्रीलंका के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएगी। भारतीय टीम ने 2016 टी20 एशिया कप जीता था। उसके बाद 2018 में वनडे एशिया कप भी टीम इंडिया जीती थी। उसके बाद अब वनडे एशिया कप हो रहा है। यानी एक तरह से दो डिफेंडिंग चैंपियन आमने-सामने होंगे। श्रीलंका पिछले साल एशिया कप जीती थी। तो भारत ने पिछला वनडे एशिया कप अपने नाम किया था। 

13 साल बाद होगी फाइनल में भिड़ंत

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप के इतिहास में यह वैसे तो 8वां फाइनल मुकाबला होगा। साल 1984 में पहले संस्करण में भी श्रीलंका को हराकर भारत ने खिताब जीता था। लेकिन वो मुकाबला फाइनल नहीं था। क्योंकि वो टूर्नामेंट राउंड रॉबिन आधार पर ही था जिसमें तीन टीमें शामिल थीं। भारतीय टीम टॉप पर रहकर चैंपियन बन गई थी। इसके बाद कुल सात बार दोनों टीमें फाइनल में भिड़ी हैं। आखिरी बार 2010 में फाइनल में भारत और श्रीलंका का सामना हुआ था। उस मैच में टीम इंडिया ने 81 रनों से मैच जीतते हुए एशिया कप का टाइटल अपने नाम किया था।

भारत ने जीते एशिया कप के सबसे ज्यादा टाइटल

भारतीय टीम ने एशिया कप के इतिहास में 15 में से सबसे ज्यादा सात टाइटल अपने नाम किए हैं। जबकि श्रीलंकाई टीम भी कहीं से पीछे नहीं है। श्रीलंका ने कुल 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है। हालांकि, भारत ने सिर्फ इससे पहले 14 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। जबकि श्रीलंका सभी 15 एडीशन में इस टूर्नामेंट का हिस्सा रही है। वहीं बांग्लादेश की टीम ने तीन बार एशिया कप का फाइनल जरूर खेला है, लेकिन एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, वनडे वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकता है यह घातक तेज गेंदबाज

Asian Games 2023 के लिए हो जाइए तैयार, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement