Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Asia Cup, IND vs HK: टीम इंडिया को पिछली बार हांगकांग से मिली थी कड़ी टक्कर, जैसे-तैसे हासिल हुई थी जीत

Asia Cup, IND vs HK: हांगकांग और भारत के बीच 2018 में एशिया कप में हुई थी जोरदार भिड़ंत।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 30, 2022 12:18 IST
India vs Hong Kong, Asia Cup, Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI India vs Hong Kong

Highlights

  • भारत ने 26 रन से जीता था मुकाबला
  • शिखर धवन ने लगाया था शतक
  • हांगकांग ने पहले विकेट के लिए की थी 174 रन की साझेदारी

Asia Cup, IND vs HK: एशिया कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट की जीत के साथ अपने मिशन का शानदार आगाज किया है। लेकिन उसके लिए चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई हैं। गत विजेता टीम इंडिया को अब ग्रुप ए के अगले मुकाबले में हांगकांग से भिड़ना है। यह मुकाबला बुधवार (31 अगस्त) को खेला जाएगा। अपेक्षाकृत हांगकांग की टीम भारत के मुकाबले बेहद कमजोर है लेकिन क्वॉलीफायर जीतकर पहुंची इस टीम के खिलाफ भारतीय टीम का पिछला अनुभव ज्यादा अच्छा नहीं रहा था। आपने सही सुना, 2018 में जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेली थीं तब हांगकांग ने टीम इंडिया को कड़ी टक्कर दी थी।

भारत और हांगकांग की टीम बुधवार को एक-दूसरे के खिलाफ दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेलेने वाली हैं। यह वही मैदान है, जहां दोनों टीमें 2018 में भी एशिया कप में आमने-सामने थीं। लेकिन तब दोनों के बीच वनडे मैच था और इस बार टी20 फॉर्मेट में मुकाबला होगा। बात करें उस वक्त के मैच की तो एशिया कप के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया को जीत के लिए काफी मशकक्त करनी पड़ी थी, या यूं कहें कि वह हारते-हारते बची थी।

धवन ने खेली थी शतकीय पारी

मैच में हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की। रोहित हालांकि 22 गेदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद धवन ने अंबाती रायुडू के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 116 रनों की मजबूत साझेदारी निभाई। इस दौरान रायुडू ने अर्धशतक लगाया और फिर 70 गेंदों में 60 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे छोर पर धवन ने अपना शतक पूरा किया और टीम के स्कोर को 200 के पार ले गए। उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ भी 79 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन धवन के 127 रन बनाकर आउट होने के बाद टीम इंडिया लड़खड़ा गई और आखिरी के 56 गेंदों में महज 45 रन ही जुटा पाई। धोनी तो यहां खाता भी नहीं खोल पाए और पवेलियन लौट गए। भारत ने इसी के साथ 50 ओवर में सात विकेट खोकर 285 का स्कोर खड़ा किया।

IND vs HK: भारत को कल ‘बाबर’ से रहना होगा सावधान, एशिया कप टी20 में जड़ चुका है शतक

हांगकांग के लिए पहले विकेट के लिए हुई थी 174 रन की रिकॉर्ड साझेदारी

भारत का यह स्कोर हांगकांग जैसी टीम के लिए एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य ही था। लेकिन हांगकांग की टीम ने जिस तरह से शुरुआत की उसने सभी को चौंका दिया। हांगकांग की तरफ से कप्तान अंशुमन रथ और निजाकत खान ने मिलकर पहले विकेट के लिए 174 रनों की रिकॉड साझेदारी की। इस दौरान दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने-अपने अर्धशतक भी लगाए।

कुलदीप, खलील और चहल ने मैच में कराई वापसी

हालांकि कुलदीप यादव ने 35वें ओवर की पहली गेंद पर अंशुमन (73) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद खलील अहमद ने दो ओवर के अंदर निजाकत खान (92) को आउट कर हांगकांग को दूसरा बड़ा झटका दिया। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद टीम इंडिया ने राहत की सांस ली और फिर इसके बाद खलील और युजवेंद्र चहल ने मिलकर हांगकांग को एक के बाद एक झटके दिए। इसका असर यह हुआ कि हांगकांग की टीम 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 259 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार खाली हाथ लौटे लेकिन खलील और चहल ने तीन-तीन विकेट निकाले।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement