Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs HK: टीम इंडिया को आज ‘बाबर’ से रहना होगा सावधान, एशिया कप टी20 में जड़ चुका है शतक

IND vs HKG: पाकिस्तानी मूल के बाबर हयात ने लगाया है एशिया कप टी20 टूर्नामेंट का एकमात्र शतक।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 31, 2022 6:18 IST
IND vs HKG, babar hayat, Asia Cup 2022, indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : PTI indian cricket team and babar hayat

Highlights

  • भारत और हांगकांग के बीच 31 अगस्त को मैच
  • ग्रुप ए में दूसरी जीत की दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया
  • पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था

IND vs HKG: भारत ने पाकिस्तान को पहले मुकाबले में हराकर एशिया कप का शानदार आगाज किया है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से जीत दर्ज की और ग्रुप ए के अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई। अब उसका अगला मुकाबला बुधवार (31 अगस्त) को हांगकांग से होगा। हांगकांग की टीम पाकिस्तान की तुलना में भले ही कमजोर है लेकिन रोहित एंड कंपनी उसे कम आंकने की गलती नहीं करना चाहेगी।

एशिया कप टी20 में हैं सर्वाधिक रन

हांगकांग की टीम एशिया कप क्वॉलीफायर में बिना कोई मैच गंवाए तीन टीमों को हराकर यहां पहुंची है। उसके पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैच का रूख कभी भी अपनी तरफ मोड़ सकते हैं। उनमें ऐसा ही एक खिलाड़ी बाबर हयात है, जिससे टीम इंडिया को सावधान रहना होगा। पाकिस्तानी मूल के बाबर हयात एशिया कप टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह तीन मैचों में 64.66 की औसत और 160 की स्ट्राइक रेट से 194 रन बना चुका है। सबसे बड़ी बात कि वह एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। 31 साल के बाबर ने एक अर्धशतक भी लगाया है और 19 चौके के साथ-साथ आठ छक्के भी लगाए हैं।

बाबर टी20 में लगा चुके हैं इकलौता शतक

बाबर ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और इसके बाद टी20 फॉर्मेट में अभी तक 32 मैच में 29.15 की औसत और 127 की स्ट्राइक रेट से 758 रन बना चुके हैं। वह अपने टी20I करियर में एक शतक और चार अर्धशतक लगा चुके हैं।

2016 में लगाया था शतक

हयात के एशिया कप में शतक की बात करें तो उन्होंने 2016 में जब पहली बार टी20 टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था, उस समय ओमान के खिलाफ मैच में शतक लगाया था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। क्वॉलिफाइंग मुकाबले में उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंदों में 122 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 96 रन सिर्फ बाउंड्री (9 चौके और सात छक्के) से बनाए थे।

भारत के खिलाफ पहली बार खेलेंगे टी20 मैच

बाबर पहली बार टी20 में भारत के खिलाफ खेलेंगे। जबकि वनडे में एक बार ही वह टीम इंडिया के खिलाफ खेले हैं और इसमें उन्होंने 18 रन बनाए थे। यह मुकाबला 2018 में खेला गया था। इसमें उन्होंने 20 गेंदों की अपनी पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए थे। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने उन्हें एमएस धोनी के हाथों आउट कराया था। भारत ने इस मुकाबले को 26 रन से जीता था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement