Friday, May 10, 2024
Advertisement

AUS vs SA Gabba Pitch: ऑस्ट्रेलिया को जीत के बाद ICC ने दिया झटका, गाबा की पिच पर सुनाया बड़ा फैसला

AUS vs SA Gabba Pitch: ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले टेस्ट में ब्रिस्बेन की पिच पर साउथ अफ्रीका को दो दिनों के भीतर शिकस्त दे दिया। अभी जीत का खुमार उतरा भी नहीं था कि आईसीसी ने नाटकीय अंदाज में जीत दर्ज करने वाले ऑस्ट्रेलिया को झटका दे दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 20, 2022 17:16 IST
Pat Cummins of Australia celebrates after taking wicket of...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins of Australia celebrates after taking wicket of Dean Elgar of South Africa during day two of the First Test

AUS vs SA Gabba Pitch: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच ब्रिस्बेन के गाबा में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट 2 दिन भी पूरा नहीं चल सका था। मेजबानों ने महज छठे सेशन में इस मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की लीड बना ली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत से ज्यादा चर्चा गाबा की पिच की हुई। 145 ओवर के खेल में मुकाबले का नतीजा आ गया जिसपर साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने खुलकर हैरानी जताई। पांच दिनों के खेल में इस तरह से दो दिनों के भीतर फैसले का आना पूरी दुनिया में शायद ऑस्ट्रेलिया को छोड़ दें तो किसी को रास नहीं आया। हालांकि साउथ अफ्रीका के अलावा SENA देशों में किसी और टीम ने ब्रिस्बेन की इस पिच पर आपत्ति नहीं जताई पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी पूरी जांच की। आईसीसी ने गाबा की इस पिच को ‘औसत से खराब’ यानी ‘बिलो एवरेज’ रेटिंग दी है।

गाबा की पिच पर आया ICC का फैसला

Scott Boland of Australia appeals during day two of First Test between Australia and South Africa

Image Source : GETTY
Scott Boland of Australia appeals during day two of First Test between Australia and South Africa

ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच को 6 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की लीड भले ले ली हो लेकिन गाबा की पिच पर पर आईसीसी की भौंहें जरूर तन गईं। पूरी तरह से ग्रीन टॉप पर खेले गए इस मुकाबले का नतीजा 2 दिनों के भीतर 34 विकेट गिरने के बाद सामने आ गया। मैच के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान एल्गर ने ब्रिस्बेन के विकेट की आलोचना करते हुए कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छी थी।”    

आईसीसी ने गाबा की पिच को बताया ‘औसत से खराब’

मैच के सोमवार के खत्म होने के एक दिन बाद मंगलवार को गाबा की पिच पर आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी रिची रिचर्डसन ने अपनी रिपोर्ट जारी की। उन्होंने माना कि यह पिच ‘औसत से खराब’ है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में लिखा, “ओवरऑल देखें तो गाबा की यह पिच पूरी तरह से गेंदबाजों के पक्ष में थी। इस पर काफी ज्यादा उछाल थी और कुछ मौकों पर बॉल जरूरत से ज्यादा सीम कर रही थी। खेल के दूसरे दिन कुछ गेंदें नीचे रह रही थीं, जिससे बल्लेबाजों के लिए साझेदारी बनाना काफी मुश्किल हो चुका था। मैं इस पिच को आईसीसी के गाइडलाइंस के मुताबिक “औसत से खराब” मानता हूं। यहां बैट और बॉल के बीच बराबरी का मुकाबला नहीं हुआ”।

ब्रिस्बेन का भविष्य अधर में!

ब्रिस्बेन की पिच को मिले ‘औसत से खराब’ रेटिंग के बाद इस वेन्यू को एक डिमेरिट अंक मिल गया है। यह डिमेरिट अंक अगले 5 सालों तक एक्टिव रहेगा। इन 5 सालों में अगर कुल डिमेरिट अंक 5 तक पहुंच जाते हैं तो इस वेन्यू को इंटरनेशनल क्रिकेट से 12 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।   

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement