Thursday, April 18, 2024
Advertisement

AUS vs WI: वेस्टइंडीज क्रिकेट में लौटा ‘चंद्रपॉल’ युग, दिग्गज पिता की तरह बेटे ने भी डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास

AUS vs WI: शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में अर्धशतक लगाकर पिता की बराबरी की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 02, 2022 17:53 IST
Shivnarine Chanderpaul and Tagenarine Chanderpaul- India TV Hindi
Image Source : GETTY शिवनारायण चंद्रपॉल और तेगनारायण चंद्रपॉल

AUS vs WI: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम इस वक्त बदलाव के दौर से गुजर रही है। सीनियर खिलाड़ियों के संन्यास लेने और कई अन्य क्रिकेटरों के टीम का साथ छोड़ने के बाद कैरेबियाई टीम दोबारा से अपने स्वर्णिम युग को हासिल करने की कोशिश में है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में शर्मनाक प्रदर्शन और क्वॉलीफायर राउंड से बाहर होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत कर चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंची वेस्टइंडीज की टीम पर्थ में सीरीज का पहला मुकाबला खेल रही है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने तेगनारायण चंद्रपॉल नाम के एक ऐसे युवा खिलाड़ी को डेब्यू का मौका दिया, जिसके पिता शिवनारायण चंद्रपॉल की गिनती वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटरों में होती है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार से अधिक रन बनाने वाले शिवनारायण चंद्रपॉल ने सात साल पहले ही क्रिकेट से संन्यास लिया था और उन्हें हाल ही में आईसीसी ने उन्हें अपने हॉल ऑफ फेम की खास सूची में शामिल किया था। शिवनारायण के ही नक्शेकदम पर चलते हुए अब उनके बेटे तेगनारायण ने भी धमाकेदार डेब्यू किया है।

पिता की ही तरह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने और उनकी ही स्टाइल में खेलने वाले 26 साल के तेगनारायण पर हर किसी की नजर थी। तेगनारायण भी सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे और पहली पारी में अर्धशतक जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी दस्तक दे दी। दिलचस्प यह है कि तेगनारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल ने भी अपने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाया था।

शिवनारायण ने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उस मैच में उन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 135 गेंदों में 9 चौके की मदद से 62 रन बनाए थे। उस समय वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को एक पारी और 44 रनों से हराया था। वहीं बात करें तेगनारायण की तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत की। तेगनारायण ने क्रेग ब्रेथवेट के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी करने के साथ-साथ 79 गेंदों में 51 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और एक छक्का भी आया।

बता दें कि शिवनारायण और तेगनारायण की पिता-बेटे की पहली जोड़ी है जिसने एक ही फर्स्ट क्लास मैच में हाफ सेंचुरी लगाई है। पिता-पुत्र की इस जोड़ी ने 2013 में कैरेबियाई घरेलू क्रिकेट में गुयाना की ओर से खेलते हुए यह कमाल किया था। उस मैच में जमैका के खिलाफ खेलते हुए दोनों ने 38 रनों की साझेदारी भी की थी। मैच में तेगनारायण ने 135 गेंदों पर 58 रन जबकि शिवनारायण ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 175 गेंदों पर 57 रन बनाए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement