Monday, April 29, 2024
Advertisement

ENG vs AUS : जीत के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को हुआ भारी नुकसान, इंग्‍लैंड को भी लगा झटका

ENG vs AUS : ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया पहला एशेज टेस्‍ट मुकाबला ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने जीत लिया है और सीरीज में बढ़त भी बना ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 21, 2023 13:16 IST
Pat Cummins Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins Ben Stokes

Ashes Test  ENG vs AUS : एशेज सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को दो विकेट से हराकर शानदार आगाज किया है। मुकाबला काफी रोचक रहा और आखिरी बॉल तक पता नहीं था कि कौन सी टीम विजेता बनेगी। ऑस्‍ट्रेलिया ने मैच जीतकर भले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अगली साइकिल की कमाल शुरुआत की हो, लेकिन मुकाबले के अगले ही दिन आईसीसी ने एक बड़ा झटका दिया है, न केवल ऑस्‍ट्रेलिया बल्कि इंग्‍लैंड को भी। अभी भले इसका असर बहुत ज्‍यादा न दिखे, लेकिन आने वाले वक्‍त में जब डब्‍ल्‍यूटीसी के मैच आगे जाएंगे तो ये काफी घातक भी सिद्ध हो सकते हैं। 

आईसीसी ने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया पर लगाया स्‍लो ओवर रेट का जुर्माना 

अभी अभी खबर आई है कि आईसीसी ने स्‍लो ओवर रेट के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के दो दो अंक काट लिए हैं। साथ ही मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के पास तो मैच जीतने के बाद अंक आ गए हैं, इसमें से दो अंक कम कर दिए जाएंगे, लेकिन इंग्‍लैंड के पास तो अभी तक एक भी प्‍वाइंट है ही नहीं, ऐसे में माना जाना चाहिए कि जब भी इंग्‍लैंड की टीम अपना पहला मुकाबला जीतेगी, उसके बाद दो अंक कम दिए जाएंगे। आईसीसी के नियम के अनुसार अगर देखा जाए तो किसी भी टीम को जीत के बाद 12 अंक दिए जाते हैं। चार अंक दोनों टीमों को तब दिए जाते हैं, जब मुकाबला ड्रॉ हो जाता है। वहीं मैच अगर टाई हो जाता है तो छह अंक दिए जाएंगे। हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया को अब 12 की जगह दस ही अंक मिलेंगे। डब्‍ल्‍यूटीसी में अंकों का महत्‍व तो है, लेकिन बदले हुए नियमों के आधार पर रैंकिंग जीत प्रतिशत के आधार पर की जाती है। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2025 आ आगाज एशेज सीरीज के साथ 
विश्‍व कप टेस्‍ट चैंपियनशिप का अब तीसरा चक्र शुरू हो गया है, जिसका एशेज से ही आगाज हुआ है। इससे पहले ज‍ब साल 2019 से लेकर 2021 तक पहला डब्‍ल्‍यूटीसी खेला गया था, तब फाइनल में भारत और न्‍यूजीलैंड का मुकाबला हुआ था, जिसे न्‍यूजीलैंड ने जीतकर पहली बार इस खिताब पर कब्‍जा किया। इसके बाद दूसरी बार जब साल 2021 से लेकर 2023 तक मुकाबले हुए तो उसमें भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें फाइनल में पहुंची, इस बार टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया ने मात देकर ट्रॉफी जीत ली। यानी भारतीय टीम फाइनल में पहुंचकर भी दो बार खिताब से चूक चुकी है। अब टीम इंडिया अपने नए चक्र का आगाज 12 जुलाई से त‍ब करेगी, जब उसका मुकाबला पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज से होगा। लगातार दो साल तक सभी देश अपने अपने मुकाबले खेलेगी और उसके बाद जो टॉप की दो टीमें होंगी, वो फाइनल में पहुंचेंगी। इसके बाद डब्‍ल्‍यूटीसी का नया चैंपियन हमें मिलेगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ENG vs AUS : पैट कमिंस ने चकनाचूर किया इयान चैपल का 51 साल पुराना कीर्तिमान, रिकी पोंटिंग बाल बाल बचे

ODI वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज, साल 1975 से 2019 तक के आंकड़े 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement