Monday, April 29, 2024
Advertisement

ENG vs AUS : पैट कमिंस ने चकनाचूर किया इयान चैपल का 51 साल पुराना कीर्तिमान, रिकी पोंटिंग बाल बाल बचे

ENG vs AUS : ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को दो विकेट से हराकर एशेज सीरीज का पहला मुकाबला जीत लिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 21, 2023 11:28 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins

ENG vs AUS Ashes series Pat Cummins : एशेज सीरीज यानी दुनिया की दो दिग्‍गज टीमों ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच मुकाबला। इस साल का पहला मुकाबला हो गया है और कई घंटे तक चले रोचक संघर्ष के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को दो विकेट से हराकर सीरीज में बढ़त बना ली है। आज जब पूरी दुनिया पर टी20 क्रिकेट का सुरूर छाया हुआ है, उस वक्‍त टेस्‍ट क्रिकेट में आखिरी बॉल तक पता न चले कि मुकाबला किस ओर  जाएगा तो इससे बेहतर बात और कोई नहीं हो सकती। इस बीच पैट कमिंस ने कप्‍तानी से तो अपनी छाप छोड़ी ही, साथ ही गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी में जो काम किया, उसे आने वाले कई साल तक याद रखा जाएगा। पैट कमिंस वैसे तो अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस बार ऐसी बल्‍लेबाजी की कि इयान चैपल को भी पीछे छोड़ दिया। रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड बाल बाल बच गया। 

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के का रिकॉर्ड इयान चैपल के नाम था, पैट कमिंस ने पीछे छोड़ा, पोंटिंग अभी भी नंबर 1

दरअसल इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जब पहले दिन मुकाबला शुरू हुआ था, तभी अंदाजा लग गया था कि ये काफी रोचक मुकाबला होने वाला है। चलिए पहले आपको बताते हैं कि पैट कमिंस ने कौन सा कीर्तिमान ध्‍वस्‍त किया है। दरअसल ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रहे इयान चैपल ने साल 1972 में पाकिस्‍तान के खिलाफ एडिलेड में खेले गए टेस्‍ट मैच में बतौर कप्‍तान चार छक्के लगाए थे। ये कारनामा आने वाले कई साल तक कोई नहीं कर पाया। इसके बाद साल 2005 में रिकी पोंटिंग ने ऑकलैंड में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ छह छक्‍के टेस्‍ट में लगाए थे। ये कीर्तिमान को अभी भी बना हुआ है, लेकिन इयान चैपल का ध्‍वस्‍त हो गया है। पैट कमिंस ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन में खेले गए मुकाबले में पांच छक्‍के लगाए। मैच की पहली पारी में उन्‍होंने 62 गेंद पर 38 रन बनाए थे और इसमें तीन छक्‍के शामिल थे। इसके बाद जब दूसरी पारी आई तो उसमें भी दो छक्‍के लगाए। इस दौरान उन्‍होंने 73 गेंद पर 44 रन बनाकर अपनी टीम को मैच जिताने में बड़ी भूमिका निभाई। 

ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को पहले टेस्‍ट में दो विकेट से हराया 
एशेज सीरीज के इस पहले मुकाबले की बात की जाए तो इंग्‍लैंड की टीम ने पहली पारी में आठ विकेट पर 393 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। ये एक अप्रत्‍याशित निर्णय था और सभी लोग इसे देखकर भौचक्‍के रह गए। इसके बाद जब ऑस्‍ट्रेलिया की टीम पहली पारी में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो पूरी टीम 386 रन पर ही आउट हो गई। दूसरी पारी में इंग्‍लैंड की टीम 273 रन ही बना सकी और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम के सामने 282 रनों का एक बड़ा लक्ष्‍य था। लेकिन आखिरी दिन इससे पहले कि मैच समाप्‍त होता ऑस्‍ट्रेलिया ने आठ विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस तरह से अब पांच मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : शुभमन गिल पर मंडराया खतरा, अब इस खिलाड़ी ने दे डाली बड़ी चुनौती

ODI WC 2023 : पाकिस्‍तान को फिर मुंह की खानी पड़ी, वन डे विश्‍व कप को लेकर आया बहुत बड़ा अपडेट!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement