Thursday, March 28, 2024
Advertisement

AUS vs SA: सिडनी टेस्ट पर मंडराया कोरोना का साया, कोविड के बाद भी मैदान पर उतरा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 04, 2023 20:02 IST
matt renshaw, australia cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच का आगाज सिडनी में हो चुका है। बुधवार से शुरू हुए टेस्ट मैच में एक तरफ जहां खराब रोशनी के कारण पहला दिन प्रभावित रहा तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद मैच में उतरने के फैसले ने सभी को चौंकाया। ऑस्ट्रेलियाई टीम में करीब 5 साल बाद वापसी करने वाले युवा बल्लेबाज मैट रेनशॉ मैच की सुबह कोरानो की चपेट में आ गए। लेकिन कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बावजूद वह मैदान पर उतरे और सिडनी टेस्ट का हिस्सा बने। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की अजीब दलील

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की तरफ से इस पूरे मामले में जानकारी साझा की गई और आधिकारिक बयान में कहा गया कि कोविड के बावजूद रेनशॉ की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं रुकेगी। सीए के प्रवक्ता ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने सिडनी में साउथ अफ़्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में खेलने से कुछ समय पहले अस्वस्थ महसूस करने की सूचना दी थी, जिसके बाद उन्हें टीम से अलग कर दिया गया था। रेनशॉ की आरटी रिपोर्ट पॉजिटिव आई लेकिन वह मैच में भाग लेना जारी रखेंगे।

पहले भी कोरोना के साथ खेल चुके हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर 

गौरतलब है कि खिलाड़ियों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद भी मैच में उतरने की अनुमति दे दी गई है कि वे मैच खेलना जारी रख सकते हैं। ताहलिया मैकग्रा ने पिछले साल भारत के खिलाफ राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी भाग लिया था। टी20 विश्व कप के दौरान मैथ्यू वेड भी कोविड पॉजिटिव होने के बाद मैच में भाग लेने वाले थे लेकिन वह मैच बारिश के कारण धुल गया था।

कमिंस ने दिया था हैरान करने वाला बयान

दिलचस्प यह है कि सिडनी टेस्ट की पूर्व संध्या पर पैट कमिंस ने इस बारे में बात की थी कि दो साल के विभिन्न प्रतिबंधों के बाद अब क्रिकेट काफी हद तक सामान्य परिस्थितियों में खेला जा रहा है। उन्होंने कहा था कि मुझे अभी भी नहीं पता है कि कैसे हमारी टीम में अभी तक कोई कोविड पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

रेनशॉ की 5 साल बाद वापसी

बात करें रेनशॉ की तो उन्होंने 2018 में अपना पहला टेस्ट खेला था। जबकि इस बार उन्हें नंबर छह के बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया। रेनशॉ के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अभी तक 11 मैच खेले हैं और 20 पारियों में 33.47 की औसत से 636 रन बनाए हैं। वह अपने अब तक के करियर में एक शतक और तीन अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

ख्वाजा और लाबुशेन की पारी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत

मैच की स्थिति पर ध्यान दें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 ओवर के खेल में 2 विकेट खोकर 147 रन बनाए हैं। खराब रौशनी से प्रभावित रहे पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने 121 गेंदों में 54 रन बनाए और नाबाद रहे। जबकि मार्नस लाबुशेन (79) और डेविड वॉर्नर (10) आउट होकर पवेलियन लौट गए। दक्षिण अफ्रीका के लिए दोनों विकेट तेज गेंदबाज एनिरक नॉर्खिया ने लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement