Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बाबर आजम और फखर जमां का सबसे बड़ा दुश्मन है ये खिलाड़ी, मौका मिला तो होगा गदर

IND vs PAK : बाबर आजम और फखर जमां पाकिस्तान के चाहे जितने बड़े बल्लेबाज माने जाते हों, लेकिन टीम इंडिया के पास एक ऐसा गेंदबाज है, जिसके सामने ये कुछ भी करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 01, 2023 15:59 IST
Babar Azam, Fakhar Zaman- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam, Fakhar Zaman

IND vs PAK : एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का मंच सज चुका है। दो सितंबर यानी शनिवार को दिन में तीन बजे से दोनों टीमों के खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने होंगे। खास बात ये है कि भारतीय टीम की कमान उन्हीं रोहित शर्मा के हाथ में है, जिन्होंने एशिया कप 2018 में दो बार पाकिस्तानी टीम को धूल चटाई है। अब तीसरी बार रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। वहीं बाबर आजम पहली बार वनडे में टीम इंडिया के खिलाफ कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वैसे तो अभी तक भारत और पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर साफ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन शनिवार को ढाई बजे जब टॉस होगा, तब दोनों कप्तान अपनी अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। पाकिस्तान के ​कप्तान बाबर आजम और फखर जमां दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बड़े बल्लेबाज माने जाते हैं, लेकिन टीम इंडिया का एक गेंदबाज इन दोनों के लिए काल बन सकता है, शर्ते कि उसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिल जाए। 

कुलदीप यादव के सामने नहीं चलता है बाबर आजम और फखर जमां का बल्ला 

याद ​कीजिए साल 2019 के विश्व कप में खेला गया भारत बनाम पाकिस्तान मैच। इसमें कुलदीप यादव की एक गेंद पर बाबर आजम को क्लीन बोल्ड कर दिया था। कुलदीप यादव की वो गेंद अभी तक याद की जाती है। बाबर आजम चाहे कितने भी बड़े बल्लेबाज मने जाते हों, लेकिन कुलदीप यादव के सामने उनकी एक नहीं चलती। ये हम नहीं कह रहे, बल्कि आंकड़े गवाह हैं। चलिए जरा आंकड़ों से आपको समझाते हैं। कुलदीप यादव और बाबर आजम का अब तक वनडे में तीन बार आमना सामना हुआ है। इसमें उन्होंने 34 बॉल का सामना कर केवल 18 रन ही बनाए हैं और दो बार बाबर आजम को आउट करने में कामयाबी ​हासिल की है। इन तीन में से एक बार युजवेंद्र चहल ने बाबर आजम को रन आउट कर दिया था। वहीं अगर फखर जमां की बात की जाए तो उनका कुलदीप यादव से दो बार वनडे में आमना सामना हुआ है। यहां पर फखर जमां ने कुलदीप यादव की 27 बॉल पर 38 रन बनाए हैं और दोनों बार उनका विकेट कुलदीप यादव ने ही झटका है। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मिल सकता है रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को मौका 
बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने जो टीम इंडिया चुनी है, उसमें तीन स्पिनर्स रखे गए हैं। कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा। माना जा रहा है कि इसमें से दो स्पिनर्स को मौका दिया जा सकता है। बतौर आलराउंडर रवींद्र जडेजा का तो खेलना करीब करीब पक्का है, वहीं विशुद्ध स्पिनर की बात की जाए तो कुलदीप यादव का दावा काफी मजबूत है। अगर पिच को देखते हुए तीन स्पिनर्स को मौका दिया गया तो अक्षर पटेल की जगह बन सकती है, क्योंकि वे बल्लेबाजी में भी एक मौका देते हैं, लेकिन ये सारे फैसले आखिरी वक्त में ही किए जाएंगे। लेकिन जब कुलदीप यादव बाबर आजम और फखर जमां के सामेन गेंदबाजी के लिए आएंगे तो रोमांच अपने चरम पर होगा, ये तो पक्का है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 Points Table : पाकिस्तान और श्रीलंका ने जीता एक एक मैच, लेकिन कौन निकला सबसे आगे

Asia Cup 2023: बारिश बनी विलेन तो इतने ओवर का IND vs PAK मैच जरूरी, जानें कब लगेगा डकवर्थ लुइस नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement