Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शुभमन गिल की बराबरी तो कर नहीं पा रहे बाबर आजम, बात विराट कोहली की

Shubman Gill vs Babar Azam : पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से की जाती है, लेकिन पहले उन्हें शुभमन गिल से मुकाबला करना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 16, 2023 19:01 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

Shubman Gill vs Babar Azam vs Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर से चल निकला है। करीब तीन साल के सूखे को खत्म करने के बाद विराट कोहली ने अब तीनों फॉर्मेट में शतक लगा दिया है। टी20 इंटरनेशनल में तो उनके नाम एक भी शतक नहीं था, लेकिन एशिया कप 2022 में इसकी कमी पूरी हो गई। बात टेस्ट की बची थी, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में वहां भी शतक आ गया। आखिरी टेस्ट में न केवल विराट कोहली का शतक आया, बल्कि शुभमन गिल ने भी सेंचुरी पूरी की। इस बीच पाकिस्तान की ओर से लगातार बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से की जाती है। कहा जाता है कि आने वाले वक्त में बाबर आजम कई मामलों में विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे। लेकिन आज हम बात करेंगे शुभमन गिल और बाबर आजम की। बाबर आजम का कद अभी इतना बड़ा तो नहीं ही हुआ है कि उनकी तुलना विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ी से की जाए। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि जहां पर आज शुभमन गिल हैं, यानी जितने मैच शुभमन गिल ने खेले हैं, उतने ही मैच जब बाबर आजम ने खेले थे, उस वक्त कौन ज्यादा बेहतर है। 

Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shubman Gill

बाबर आजम बनाम शुभमन गिल के आंकड़े 

बात सबसे पहले करते हैं शुभमन गिल की। जो अब तक 21 वनडे मैच खेल चुके हैं। तो चलिए बात करते हैं कि 21 वनडे मैचों में शुभमन गिल के आंकड़े कैसे हैं। तो शुभमन गिल ने अब तक 1254 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। उनका औसत 73.76 का है, वहीं स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो ये 109.81 का है। शुभमन गिल अब तक चार शतक लगा चुके हैं और पांच अर्धशतक उनके नाम हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 208 रन है। बात आईसीसी की वनडे रैंकिंग की करें तो इस वक्त शुभमन गिल छठे नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। ये तो रही गिल की बात, लेकिन अभी बाबर आजम के आंकड़े देखने बाकी हैं। जब तक बाबर आजम ने 21 वनडे मुकाबले खेले थे, तब तक उनके खाते में केवल 1037 ही रन थे। उनका औसत 51.85 का था और स्ट्राइक रेट 90.8 का था। 21 वनडे मैचों के बाद बाबर आजम के नाम तीन शतक और छह अर्धशतक हुए थे और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123 रन था। अभी भले बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज हों, लेकिन 21 वनडे मैचों के बाद उनकी आईसीसी रैंकिंग 13 ही थी। 

Babar Azam

Image Source : GETTY
Babar Azam

शुभमन गिल फिर से वनडे में खेलने के लिए तैयार 
यहां पर हमने आपको अब दोनों खिलाड़ियों के ​करियर के शुरुआती आंकड़े बता दिए हैं, आप चाहें तो इन्हें एक बार फिर से पढ़ सकते हैं। आप देख रहे होंगे कि किसी भी मामले में बाबर आजम शुभमन गिल की बराबरी नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन बात विराट कोहली से तुलना की होती है। अब शुभमन गिल फिर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में 17 मार्च से खेलने के लिए उतरेंगे। उम्मीद की जानी चाहिए कि कप्तान और कोच उन्हें तीनों मैचों में मौका देंगे। इससे उनके आंकड़े और भी बेहतर होंगे। देखना होगा कि शुभमन गिल का बल्ला उसी तरह से चलता है, जैसा पहले चला था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement