Babar Azam vs Joe Root: नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज की जंग, जयवर्धने ने कहा- बाबर आजम के लिए जो रूट को खाली करनी होगी गद्दी

Babar Azam vs Joe Root: श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर माहेला जयवर्धने ने कहा है कि आने वाले वक्त में जो रूट को बेदखल करके बाबर आजम नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज की कुर्सी पर बैठ सकते हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 11, 2022 21:20 IST
Babar Azam, Joe Root- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Babar Azam, Joe Root

Highlights

  • ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में जो रूट पहले नंबर पर
  • ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम तीसरे नंबर पर
  • माहेला जयवर्धने ने बाबर को बताया भविष्य का नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज

Babar Azam vs Joe Root: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट लंबे वक्त से आईसीसी टेस्ट बैटर्स की रैंकिंग्स में नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हैं। वो जबरदस्त फॉर्म में हैं और उन्हें चैलेंज करने वाला कोई दूसरा बल्लेबाज फिलहाल नहीं दिख रहा। कभी स्टीव स्मिथ और विराट कोहली भी इसी तरह से नंबर वन रैंक पर मजबूत पकड़ बनाए हुए थे पर हटना उन्हें भी पड़ा। स्मिथ और कोहली को रूट ने हटाया। अब बड़ा सवाल ये कि इस पोजीशन को खाली करने के लिए इंग्लिश बल्लेबाज को भला कौन मजबूर करेगा? यही सवाल श्रीलंका के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज माहेला जयवर्धने से पूछा गया। जयवर्धने ने इस काम के लिए जिस बल्लेबाज का चुनाव किया उसका नाम है, बाबर आजम।

रूट को बाबर हटा सकते हैं नंबर-1 पोजीशन से- जयवर्धने

उन्होंने आईसीसी रिव्यू के ताजा एपिसोड में कहा, “मैं कहूंगा कि बाबर आजम के पास एक मौका है। वह तीनों फॉर्मेट में कंसिस्टेंट हैं जो उनकी रैंकिंग्स से भी पता चलता है वह एक नैचुरली गिफ्टेड प्लेयर हैं जो हर कंडिशन में खेलते हैं और तुरंत अनुकूल हो जाते हैं।”  

जयवर्धने ने आगे कहा कि रैंकिंग इस बात पर निर्भर करता है कि कौन कितना क्रिकेट खेलता है। “ये मैचों की संख्या पर निर्भर करता है, कौन, कब और कैसे खेल रहा है इसका रैंकिंग से सीधा संबंध है पर बाबर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं।”

नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज बनने के लिए खेलने होंगे ज्यादा मैच

जो रूट ने 2022 में अबतक 9 टेस्ट में 61.80 की औसत से 927 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक शामिल हैं। वहीं बाबर आजम ने इस साल अब तक 2 टेस्ट में 67.75 की औसत से 271 रन बनाए हैं जिसमें एक शतकीय पारी शामिल है। जयवर्धने मैचों की संख्या का जिक्र करके दरअसल इस अंतर को बयां करने की कोशिश कर रहे थे। बाबर फिलहाल बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर हैं पर प्वॉइंट्स के मामले में रूट उनसे 44 अंक आगे हैं। रूट के पास 923 अंक हैं जबकि पाकिस्तान के कप्तान के पास 879 अंक। ये बड़ा अंतर है जिसे खत्म करने के लिए बाबर को ज्यादा टेस्ट मैच खेलने पड़ेंगे।

बाबर और रूट इसी साल दिसंबर महीने में तीन मैच की टेस्ट सीरीज में एक दूसरे का सामना करेंगे। ये सीरीज पाकिस्तान में खेली जाएगी। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच की ये जंग यकीनन बेहद दिलचस्प होगी।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022